Yoga: इन योगासन के रोजाना करने से तनाव रहेगी दूर, पढ़ें डिटेल

Yoga: सफलता पाने की होड़ में लोगों की जिंदगी में व्यस्तता काफी अधिक है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी में तनाव काफी बढ़ चुका है। बच्चों को पढ़ाई का तनाव है युवाओं में रोजगार और काम का तनाव है, तो बुड्ढे लोग अपनी बीमारी को लेकर परेशान रहते हैं। इसमें सबसे ज्यादा तनाव युवा वर्ग के पुरुष और महिलाओं में देखा जाता है। इन्हें काम को लेकर तनाव चिड़चिड़ापन और गुस्सा रहता है। तनाव चिंता और गुस्सा हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन चुका है।

इससे हमारे संबंध और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों ही खराब हो रहे हैं। अगर आप भी इस से ग्रसित हैं तो योग का अभ्यास आपको इससे निकाल सकता है। योग से विभिन्न मानसिक और शारीरिक समस्याओं का निवारण हो सकता है। योगासन करने से आप में एकाग्रता बढ़ेगी साथ ही नींद में सुधार आएगा। अच्छी नींद से ही कई तरह की बीमारियां और अवसाद दूर हो जाते हैं। योग शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काफी जरूरी होता है।

आज हम आपको ऐसे तीन योगासन के बारे में बताएंगे जिसे करने के बाद आपके मन शांत रहेगा और तनाव से भी छुटकारा मिलेगा।

हलासन (Halasan)

हलासन आपके दिमाग को शांत रखने में बेहद ही मददगार साबित होता है। इस आसन को प्रतिदिन करने से आपका दिमाग शांत होगा। इस आसन को करने से तनाव और थकान भी दूर रहता है। इस योगासन को करने से पेट, कंधे और रीड की हड्डी में खिंचाव पैदा होता है। जिससे एक प्रेशर पैदा होता है और यह आपको एक रिलीफ प्रदान करता है। यह आपके तनाव को कम करने में काफी असरदार है।

Yoga

कपालभाति (Kapalbhati)

रोजाना कपालभाति करने से आपका तनाव दूर हो जाएगा। इसके नियमित अभ्यास से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। इस योगासन से आपकी याददाश्त भी मजबूत होती है। इसके नियमित करने से चिंता और तनाव को भी दूर रखा जा सकता है। तनाव और चिंता को दूर करने के लिए आपको दिन में 50 बार कपालभाति करना होता है।

Yoga

उर्ध्व हस्तासन (Udhrav Hastasan)

यह योगासन प्राचीन योग की एक मुद्रा है। इसका नियमित अभ्यास आपके मस्तिष्क को शांत करता है। इसके इस्तेमाल से थकावट और तनाव भी दूर होती है। इस आसन का प्रयोग मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। इसे काफी प्रभावशाली माना जाता है। इसके मदद से आप अपने तनाव चिंता और डिप्रेशन जैसी समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं। नियमित रूप से इसका अभ्यास आपके मानसिक रोगों को दूर कर शरीर को फायदा पहुंचाता है।

Yoga

 

 

Leave a Comment