Kitchen Utensils: इस आसन से तरीके का इस्तेमाल कर गंदे तवे को पल में करें साफ, जानें डिटेल

Kitchen Utensils: भारत में जहां लोगों को चावल बहुत ज्यादा पसंद है वही रात के समय लोग रोटी खाना पसंद करते हैं। अक्सर लोग रोटी को फुलाने के लिए उसे तवा पर ही सीखते हैं। ऐसा करने में अक्सर सूखा हटा तवे पर गिरकर सिक जाता है। यही आटा धीरे-धीरे आपके तबीयत को काला कर देता है। कई बार अगर आप इसे धोने में देरी कर देते हैं तो फिर इसका कालापन कभी नहीं हटता है। अगर हटता भी है तो उसे धोने के लिए आपको बहुत ही ताकत लगानी पड़ती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिससे आप बहुत आसानी से अपने काले पड़े गंदे तवे को चमका सकते हैं। आप यह तरीका अन्य बर्तनों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

चमकाने के लिए चाहिए ये चीजें

Kitchen Utensils

इस तरह से काले पड़ गए तवे को आसानी से साफ करने के लिए आपको सिर्फ तीन चीजें ही चाहिए। इनके इस्तेमाल से काला तावा फिर से नया हो जाएगा। इन तीन चीजों में एक चम्मच नमक, दो नींबू और धोने के लिए पानी शामिल है।

Kitchen Utensils को सेकंड में चमकाएं

अब इन तीनों चीजों का इस्तेमाल आप एक प्रक्रिया के साथ कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले तवे को गैस पर चढ़ाना होगा। उसके बाद उसमें पानी डालना होगा पानी जब हल्का गर्म हो जाए तो उसमें नमक डाल दोनों नींबू को निचोड़ देना होगा। ऐसा करने के 2 से 3 मिनट के बाद आपको उस जले हुए स्थान को रगड़ना होगा। ऐसा करते ही तावा नए जैसा चमकने लगेगा।

सफाई में करें इसका इस्तेमाल

 

अगर आप का तवा बहुत ही ज्यादा गंदा है और इस तरीके से भी साफ नहीं हो रहा है तो आप विनेगर का प्रयोग कर सकते हैं। विनेगर डालने से पहले तवे को गर्म करें और उस पर हल्का पानी डालें। पानी डालने के बाद दोनों नींबू निचोड़ दें इसके बाद आप इस पर विनेगर डाल ले। इसके साथ आप नमक का प्रयोग भी कर सकते है। फिर आप अपने तवा को घिसे और इसका इस्तेमाल करते ही आपका तवा चमकने लगेगा। इस प्रक्रिया को करने से पहले यह ध्यान रखें कि आप जिस भी बर्तन पर इसका प्रयोग कर रहे हैं वह बर्तन गर्म होना चाहिए।

 

 

Leave a Comment