Vitamin D Deficiency: अपने शरीर में रखें इस विटामिन के मात्रा का ध्यान, वरना भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

Vitamin D Deficiency: आज के इस भाग-दौड़ भारी जिंदगी में लोग अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाते हैं जिससे कि उनके शरीर मे पोषक तत्त्वों की कमी हो जाती है। कई लोग जंक फूड ज्यादा खाते हैं जोकि शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के विटामिन और मिनिरल्स की जरूरत होती है। ऐसे में आज हम आपको शरीर के लिए विटामिन डी की जरूरत के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही इसके कमी के लक्षणों और इसे दूर करने की जानकारी देंगे।

हड्डियों में होता है दर्द

Vitamin D Deficiency

शरीर की हड्डियों में विटामिन डी की कमी होने के कारण दर्द होने लगता है। आपको बता दें कि विटामिन डी की कमी होने से शरीर को सही से कैल्शियम नहीं मिल पाता है जिससे कि शरीर और हड्डियों में दर्द होने लग जाता है। शरीर मे विटामिन डी की कमी को दूर किया जाना चाहिए जिससे कि शरीर स्वस्थ रहे।

बाल झड़ने की समस्या (Vitamin D Deficiency)

हेयर फॉलिकल्स की ग्रोथ में विटामिन डी बहुत मददगार होता है। वहीं इसकी कमी से हेयरफॉल की सम्स्या हो जाती है और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। इस सम्स्या से निजात पाने के लिए विटामिन डी रिच फूड का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए।

शरीर मे होती है थकान 

Vitamin D Deficiency

शरीर मे हमेशा थकान लगना भी विटामिन डी की कमी के लक्षण हैं। विटामिन डी की कमी से ऐसा होता है। ऐसी स्थिति में विटामिन डी रिच फूड का सेवन कर सकते हैं जिससे कि विटामिन डी की कमी दूर हो जाएगी और शरीर स्वस्थ रहेगा।

विटामिन डी शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। यह एक जरुरी विटामिन है जिसकी जरूरत शरीर को स्वस्थ रखने में परती है। इसकी कमी को दूर करने के लिए ऐसे चीजों का सेवन कर सकते हैं जिसमें की विटामिन डी की प्रचुर मात्रा में मौजूदगी हो। इससे शरीर स्वस्थ और मजबूत बनेगा। इसके साथ ही शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी।

 

 

 

Leave a Comment