Weight Gain: इन फलों और सब्जिओं को खाकर आसानी से बढाए अपना वजन

Weight Gain: स्वस्थ शरीर की कामना किसे नही होती। सभी चाहते हैं कि वो स्वस्थ रहें और उनका शरीर शुडौल हो। लेकिन कई लोगो का बजन बहुत कम होता है और उनका शरीर बहुत दुबला पतला रहता है। वे लोग अपने शरीर को लेकर बहुत परेशान रहते हैं और अपने वजन को बढ़ाने (weight gain) पर बहुत मेहनत करते हैं।

कुछ लोग अपना वजन बढ़ाने (weight gain) के लिए महंगे मेडिकल प्रोडक्ट पर पैसा खर्च करते रहते हैं लेकिन फिर भी उनका वजन नही बढ़ता है और वो दुबले पतले ही रहते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि वजन बढ़ाने के लिए जिम जाना एक मात्र विकल्प नही है बल्कि हेल्दी डाइट पर भी अपना ज्यादा फोकस करना चाहिए।

वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए कर सकते हैं इन खाने की चीजों का इस्तेमाल

Weight Gain

किशमिश और अंजीर

एक मुट्ठी किशमिश और अंजीर को रोज खाने से शरीर मजबूत बनता है और आपका वजन बढ़ता (weight gain) होता है। सोने से पहले रात में किशमिश और अंजीर को पानी में भिगोकर रखने और सुबह खाली पेट इसे खाने से आपको बहुत ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा साथ ही आपका वजन भी बढ़ (weight gain) जाएगा।

रोज खाएं अंडे

वजन बढ़ाने (weight gain) के लिए शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है। अंडा इसके लिए एकदम उपयुक्त है। इसमे प्रोटीन (protein) के साथ ही फैट (fat) और कैलोरी (calorie) दोनों सही मात्रा में मिल जाते हैं। अंडे का रोज सेवन करना वजन को तेजी से बढ़ाने (weight gain) में काफी मददगार साबित हो सकता है। अंडे के साथ ही आप मछली, चिकन और मटन का भी सेवन कर सकते हैं। इनमें में प्रोटीन बहुतायत मात्रा में पाया जाता है।

आलू खाने के फायदे

आलू में प्रचुर मात्रा में उपस्थित कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrate) बजन बढ़ाने (weight gain) में बहुत फायदेमंद हैं। छिलके लगे आलू में प्रोटीन (protein), फाइबर (fiber), मिनरल्स (minerals) और विटामिन सी (vitamin C) पाया जाता है जिसका सेवन करने से शरीर को शक्ति मिलती है। आप आलू को उबाल कर भी खा सकते हैं, इससे आपका वजन जल्दी बढ़ने लगेगा।

केला है फायदेमंद

केला वजन बढ़ाने (weight gain) में बहुत ही महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। केले में प्रचुर मात्रा में कैलोरीज (calories) और गुड फैट (fat) मिलते हैं, जिससे शरीर को ताकत मिलती है। केले को रोज दूध के साथ लेने पर शरीर मे मजबूती आती है और वजन बढ़ता है।

Leave a Comment