Tasty Food: किचन में इन चीजों के सब्जी में करें इस्तेमाल, स्वास्थ्य के साथ बढ़ेगा स्वाद

Make Regular Sabji Tasty: साबुत मसालों को उपयोग भारतीय खाने में हमेशा के किया जाता है। इनका इस्तेमाल खाने के स्वाद (Tasty Food) को बढ़ाने के लिए होता है और इससे खाने को एक अलग फ्लेवर मिलता है। सही मात्रा में इनका इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य भी ठीक रहता है और आपको खाने में एक नया स्वाद मिलता है। आज हम आपको रेगुलर सब्जी बनाते समय उपयोग में लाए जाने वाले कुछ साबुत मसालों के बारे में बताएंगे। इनका इस्तेमाल रेगुलर सब्जी के स्वाद (Tasty Food) को दोगुना कर देता है।

रेगुलर सब्जी के स्वाद को बढ़ाने में कर सकते हैं इन चीजों का इस्तेमाल

Tasty Food कसूरी मेथी का कर सकते हैं उपयोग (Kasoori Methi)

Tasty Food

कसूरी मेथी का उपयोग कई तरह की सब्जी और दालों में फ्लेवर देने के लिए किया जा सकता है। इसकी खुशबू बहुत ही बढियां होती है और खाना भी बहुत स्वादिष्ट (Tasty Food) बनता है। इसका तड़का लगाने से पूरी सब्जी का स्वाद मजेदार हो जाता है। इसकी थोड़ी मात्रा हाथ मे लेकर मसल लें और अपनी सब्जी में डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

गरम मसाले का कर सकते हैं उपयोग (Garam Masala)

Tasty Food

कई तरह के साबुत मसालों को पीसकर गरम मसाला बन कर तैयार होता है। इसका इस्तेमाल मुख्य तौर पर नॉन-वेजिटेरियन डिशेज में ज्यादा किया जाता है लेकिन इसका उपयोग साधारण सब्जी या दाल के स्वाद (Tasty Food) को बढ़ाने में भी कर सकते हैं। इस सीजनिंग की खुशबू बहुत ही अच्छी होती है और इसका फ्लेवर आपकी रोज की दाल,करी या सब्जी को बहुत ही बेहतरीन बना देता है।

करी पत्ता का कर सकते हैं उपयोग (Curry Leaves)

Tasty Food

साउथ इंडियन डिशेज में करी पत्ते का उपयोग लोग खूब करते हैं। यहाँ पर सभी डिश, पकवान और व्यंजन में करी पत्ते का तड़का प्रमुख तौर पर लगाया जाता है। करी पत्ता बहुत स्वादिष्ट (Tasty Food) होता है और इसमे प्लांट बेस्ड कंपाउंड की भारी मात्रा में मौजूदगी होती है। इससे स्वास्थ्य सही रहता है और शरीर को लाभ होता है। खाने में यूनिक अरोमा लाने के लिए एक पैन में तेल गरम करके करी पत्ते डाल सकते हैं।

बड़ी इलायची का कर सकते हैं उपयोग (Badi Elaichi)

Tasty Food

भारत मे बनने वाले खानों में साबुत मसालों का उपयोग स्वाद (Tasty Food) को बढ़ाने में किया जाता है और इन मसालों में से एक बड़ी इलायची भारतीय खाने में एक खास फ्लेवर देने के लिए जानी जाती है। इसका उपयोग करने से खाने का स्वाद बहुत हद तक बढ़ जाता है।

 

Leave a Comment