Strawberry Benefits For Heart: अपने साथ अपने दिल को भी रखें तंदरुस्त, रोज खाएं ये फल और हर्ट अटैक के खतरे से रहे दूर

Strawberry Benefits For Heart: दिल की बीमारी आज के समय मे आम हो गई है। लोग दिल से जुड़ी बीमारियों से ग्रसित हैं और इनकी तदाद भी लगातार बढ़ती जा रही है। दिल की बीमारी होने का मुख्य कारण व्यस्त जीवनशैली और खान-पान में गरबारी है। आज कल लोग ऑयली, जंक और फास्ट फूड्स का सेवन बरे चाव से करते हैं। वहीं आपको बता दें कि इनका लगातार सेवन करने से दिल की बीमारी होने का खतरा बहुत हद तक बढ़ जाता है।

फास्ट फूड्स का लगातार सेवन करने से खून में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा बढ़ जाती है और इससे बल्ड प्रेशर भी बढ़ने लगता है। वहीं धीरे-धीरे हार्ट अटैक, कोरोनोनरी आर्टरी डिजीज Coronary Artery Disease) और ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease) होने का खतरा बहुत हद तक बढ़ जाता है। आज हम इस रिपोर्ट में आपको एक ऐसे फल के बारे में बताएंगे जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

स्ट्रॉबेरीज के सेवन से दिल की सेहत का रखें ख्याल

Strawberry Benefits

स्ट्रॉबेरीज में पॉलीफेनॉल (Polyphenol) की बहुतायत मात्रा में उपस्थिति रहती है। वहीं आपको बता दें कि पॉलीफेनॉल (Polyphenol) हार्ट के लिए बहुत उपयोगी होता है और यह हार्ट को मजबूत बनाता है। इसका नियमित सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है और शरीर का स्वास्थ्य (Strawberry Benefits)  ठीक रहता है।

हर दिन सही मात्रा में करें स्ट्रॉबेरीज का सेवन

Strawberry Benefits

हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो एक व्यस्क इंसान को 2 से 3 कप कटी हुई स्ट्रॉबेरीज का सेवन रोज करना चाहिए। स्ट्रॉबेरीज (Strawberry Benefits) का रोज सेवन करने से शरीर में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस की मात्रा कम हो जाती है और खून में मौजूद प्लेटलेट्स काउंट बढ़ जाता है।

Strawberry Benefits- बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

Strawberry Benefits

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर मे बढ़ने से हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में खून में मौजूद गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करना बहुत जरूरी होता है। कई शोध से पता चला है कि स्ट्रॉबेरीज (Strawberry Benefits) का सेवन करने से खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है और दिल सेहतमंद बना रहता है।

 

 

 

 

Leave a Comment