Tea: अगर आप भी चाय के साथ लेते है नमकीन के मजे तो जान ले इसके नुकसान

Tea: चाय भारत मे लगभग सभी पीते है। चाय को लोग शौक का दूसरा नाम भी कहते हैं। सभी सुबह उठने के साथ ही चाय पीना चाहते हैं। वहीं शाम में भी लोगों को चाय पीना खूब भाता है। लेकिन कई बार लोग चाय पीते समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे उनकी सेहत को बहुत नुकसान होता है। कई लोग चाय (Tea) के साथ नमकीन खाते है। या यूं कहें कि कई लोगों को चाय के साथ नमकीन खाना बहुत पसंद होता है। ऐसे में यह आदत कई बार सेहत को नुकसान पहुँचाता है। कई ऐसी दिक्कत है जो चाय के साथ नमकीन खाने से होने लगता है। इस रिपोर्ट में आज हम आपको कुछ ऐसी ही दिक्कतों के बारे में जानकारी देंगे।

चाय के साथ नमकीन खाने से होने वाली कुछ दिक्कतें

Tea

इनडाइजेशन (Indigestion) की हो सकती है समस्या

चाय (Tea) को बनाने में लोग चीनी का इस्तेमाल करते हैं। वहीं नमकीन में नमक मौजूद होता है। इन दोनों का एक साथ सेवन करने से कई तरह की समस्या आ सकती है जैसे कि पेट का दर्द। इन दोनों का साथ मे सेवन करने से बचना चाहिए। इनका साथ मे सेवन नहीं करके इनडाइजेशन से बचा जा सकता है।

एस‍िड‍िटी (Acidity) की हो जाती है परेशानी

Tea

कुछ नमकीन को तैयार करने में ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल होता है। इनका चाय के साथ सेवन करने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव परता है। इनका साथ में सेवन करने से एसिडिटी होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इससे बचना चाहिए जिससे कि शरीर स्वस्थ है।

पेट में मरोड़ (Abdominal Cramps) की समस्या आ सकती है

चाय (Tea) में दूध को मिलाकर तैयार किया जाता है और आपको बता दें कि दूध के साथ नमकीन का सेवन करने से स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इससे शरीर को नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं इसमें मौजूद र‍िफाइंड कॉर्ब्स के कारण पेट में मरोड़ की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

 

 

 

Leave a Comment