Sawan Somvar Diet: सावन में शिवजी को करें खुश, उपवास के दौरान खाएं ये खाना, मोटापा होगा दूर

Sawan Somvar Diet: कोविड महामारी ने लोगों को स्वास्थ के प्रति बहुत जागरूक किया है। आजकल के दौर में लोग फिट रहना चाहते हैं। खास तौर पर महिलाएं फिट रहने के लिए कई प्रकार के प्रयोग करती हैं। लोग फिट रहने के लिए जिम जाते हैं लेकिन सिर्फ जिम जाने से फिट नही रहा जा सकता है। जिम जाने के साथ ही एक सन्तुलित आहार या डाइट लेना बहुत आवश्यक है।

शरीर में मोटापे के बढ़ने से कई प्रकार के घातक बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। प्रमुख रूप से टाइप 2 डाइबिटीज, सूजन संबधी रोग, हार्ट डीसीस आदि मोटापे के कारण हो सकते हैं। आज हम बात कर रहे हैं सावन के महीने की जो हिंदू पंचाग के अनुसार हर साल आषाढ पूर्णिमा के साथ शुरू होती है और इस महीने में भगवान शिव के उपासक प्रत्येक सोमवार को व्रत करके भगवान की उपासना करते हैं।

भगवान शिव के भक्तों के लिए सावन का महीना सबसे शुभ माना जाता है। अगर आप भी सावन में व्रत करती हैं तो इस साल सावन के सोमवार को व्रत के दौरान कुछ हैल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने बढ़ते वजन को घटा सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ उपाय।

सावन सोमवार के व्रत में इन चीजों का करें सेवन

दही और फल का करें सेवन

Sawan Somwar Diet

दही शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करता है और यह बहुत फायदेमंद है। दही का नियमित सेवन करने से शरीर में इम्यून पावर बढ़ जाती है। फलों को दही में डालकर खाने से बहुत फायदा होता है। फलों में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है। इससे वजन को कम करने में काफी मदद मिलती है। वैसे तो फलों का जूस बनाकर भी पिया जा सकता है लेकिन आप सीधे फल ही खाएं। इससे फलों में उपस्थित कार्बस् सीधे शरीर में पहुँचकर शरीर को पोषण प्रदान करेगा।

पनीर का कर सकते हैं सेवन

Sawan Somwar Diet

पनीर स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। पनीर दूध से बनता है और इसलिए इसमे प्रोटीन का प्रचुर मात्रा में उपस्थिति होती है। पनीर में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक और आयरन आदि तमाम पोषक तत्व मौजूद हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। पनीर में सेलेनियम और पोटेशियम पाया जाता है, जो मेंटल और फिजिकल दोनों हेल्थ को फायदा पहुँचाता है।

नारियल का कर सकते हैं सेवन:

नारियर में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो चर्बी को कम करने में काफी मददगार होता है और वजन भी घटाता है। खाली पेट नारियल खाने से भूख नहीं लगती है। व्रत के दौरान ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में मेटाबॉलिज्म सही रहता है जिससे वजन को कम किया जा सकता है।

 

 

Leave a Comment