Sawan Fast: सावन के व्रत में इन फलों और सब्जियों का सेवन कर खुद को रखें मजबूत

Sawan Fast: सावन का महीना शिव भक्त के लिए एक पवित्र महीना है। इसमें शिव भक्त अपने भगवान को खुश करने के लिए व्रत और उनका पूजन करते हैं। आज हम आपको सावन में कुछ हेल्दी चीजों का सेवन करने के बारे में बताएंगे जो व्रत (Sawan Fast) के दौरान आपके शरीर को न सिर्फ ऊर्जा प्रदान करेंगे बल्कि इनके सेवन से आपका स्वास्थ्य भी ठीक होगा और शरीर मजबूत बनेगा। कुछ फलों और सब्जियों के जूस का सेवन करके आप शरीर को ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं। इनका सेवन करने से व्रत के दौरान आपको कमजोरी का एहसास नहीं होगा।

सावन के दौरान इन ड्रिंक्स का कर सकते हैं सेवन

जूस (juice) है फायदेमंद

Sawan Fast

जूस (juice) का सेवन व्रत (Sawan Fast) के दौरान करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। आप घर मे सेब, आम, मौसम्बी या संतरे का जूस बनाकर पी सकते हैं। आपको बता दें कि संतरा इम्यूनिटी को बढ़ाने में बहुत मददगार है। इसके जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ जाती है। फलों के जूस में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को बहुत बहुत से फायदे पहुंचाते है।

नारियल पानी (coconut water) है फायदेमंद

Sawan Fast

नारियल पानी (coconut water) स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से शरीर में ऊर्जा आती है और इससे शरीर हाइड्रेट हो जाता है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद रहते हैं जो शरीर को फायदा पहुँचाते हैं।

सब्जियों का रस (vegetable juice) है फायदेमंद

Sawan Fast

सब्जियों का रस (vegetable juice) बनाने के लिए आप दही, खीरा और टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। इसे बनाने के तरीके की बात करें तो सबसे पहले दही में पानी डाल कर अच्छे से ब्लेंड करना है और फिर इसमें खीरा और टमाटर कद्दूकस करके डाल देना है। जूस तैयार हो जाने के बाद उसमें सेंधा नमक और भुना जीरा डाल कर पी सकते हैं। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन और पोटेशियम शरीर को स्वस्थ बनाते हैं।

 

 

 

 

Leave a Comment