Black Spots: आपके चेहरे पर भी आते है डार्क स्पॉट, इन आसान तरीकों से करें इन्हें जड़ से खत्म

Black Spots: सभी चाहते हैं कि उनका चेहरा ग्लो करता रहे लेकिन अगर आप अपने चेहरे के स्किन का ख्याल ठीक से नही रखते हैं तो हो सकता है आपको स्किन (Skin) से जुड़ी प्रॉबलम्स (Problems) देखने को मिल जाए जैसे कि “ब्लैक स्पॉट्स” (Black Spots)। अगर आपके चेहरे पर भी डार्क स्पॉट हो गया है और कई प्रकार के केमिकल्स (Chemicals) का उपयोग करके भी ठीक नही हो रहा है। तो आज हम इससे जुड़ी सारे उपाय आपको बताएंगे जिसका इस्तेमाल (Use) करके आप आसानी से इसे ठीक कर सकते हैं।

Black Spots

डार्क स्पॉट्स को ब्लैक स्पॉट्स (Black Spots) भी कहा जाता है। ये देखने मे काले, भूरे और लाल रंग के लगते हैं। ये धब्बा आपके चेहरे और हाथ-पैरों में भी हो सकता है। इनके (Black Spots) चेहरे पे हो जाने से आप कम सुंदर दिखने लगते हैं और इसका दुष्प्रभाव (Bad impacts) आपके स्वास्थ्य (Health) पर भी पड़ता है। आप इस समस्या से घर बैठे और कम समय में निजात पा सकते हैं।

आप अपने किचन में मौजूद कुछ उपयोगी वस्तुओं का इस्तेमाल करके ब्लैक स्पॉट्स  को हमेशा के लिए हटा सकते हैं साथ ही अपने स्किन को शानदार ग्लो भी प्रदान कर सकते हैं। इनका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन भी बहुत स्वस्थ्य हो जाएगी और आप अच्छे दिखने लगेंगे। आइए जानते हैं किचन में मौजूद उन उपयोगी वस्तुओं के बारे में…

ब्लैक स्पॉट को चेहरे से हटाने का तरीका (How To Remove Black Spots)

निम्बू (Lemon) के रस का उपयोग

Black Spots

ऐसिडिटी ब्लीचिंग एजेंट (Acidity Bleaching Agents) के रुप मे निम्बू (Lemon) के रस का उपयोग चेहरे पर किया जा सकता है इससे आपके चेहरे पर दिख रहे कलर के अलग-अलग शेड ठीक हो जाएंगे। दिन में दो बार आप कॉटन बॉल (cotton ball) का इस्तेमाल करके निम्बू (Lemon) के रस को ब्लैक स्पॉट्स वाली जगह पर लगा सकते हैं। इससे आपको राहत मिलेगा और जल्द ही ब्लैक स्पॉट (Black Spots) ठीक हो जाएगी। लेकिन सबसे जरूरी, आप पहले ये चेक करलें की कही आपकी स्किन निम्बू के रस को लेकर के सेंसिटिव तो नहीं है।

एलोवरा (Aloe Vera) है बहुत प्रभावी

Black Spots

एलोवरा (Aloe Vera) में ऐंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidents) पाए जाते हैं। आप इनकी पत्तियों को छील कर अपने चेहरे पर लगा सकते है। इसका इस्तमाल करने से आपके डार्क स्पॉट (Black Spots) जल्द ही कम होने लगेंगे और फिर ठीक हो जाएंगे।

आलू (Potato) का उपयोग

Black Spots

आलू को काट (Potato) कर ब्लैक स्पॉट वाले जगह पर कुछ देर रखने से भी स्पॉट्स घटने लगते हैं। आप कटे हुए आलू को ब्लैक स्पॉट्स वाली जगह पर रखने के बाद गुनगुने पानी से धो सकते हैं। आलू को शहद में मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है, ये भी ब्लैक स्पॉट्स पर बहुत प्रभावी होता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स (Diary products) का इस्तेमाल

Black Spots

यॉगर्ट (Yogurt) या बटरमिल्क (Buttermilk) जैसे डेयरी प्रॉडक्ट्स में ऐसिड की मौजुदगी होती है जिससे स्किन को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करने में मदद मिलती है। इसे ब्लैक स्पॉट्स (Black Spots) वाली जगह पर लगाकर 15-20 मिनट तक छोड़ने के बाद धो लेना चाहिए। इसे लगातार करने से ब्लैक स्पॉट्स ठीक हो जाते हैं।

हल्दी (Turmeric) है फायदेमंद

Black Spots

दो चम्मच हल्दी को थोड़े से दूध (Milk) और नींबू (Lemon) के रस में मिलाकर ब्लैक स्पॉट्स वाली जगह पर लगाना चाहिए और कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लेना चाहिए। ये ब्लैक स्पॉट्स (Black Spots) पर बहुत प्रभावी होते हैं और इससे आप ब्लैक स्पॉट से जल्द ही निजात पा सकते हैं।

Leave a Comment