Protein Food: अपने डाइट में शामिल करें ये 5 फूड, मिलेगा कई बीमारी से निजात

Protein Food: मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत परती है। उन पोषक तत्वों में से एक प्रोटीन भी है। प्रोटीन शरीर के विकाश के लिए अति आवश्यक है। इसमें माइक्रोन्यूट्रिएट मौजूद रहते हैं जो सेल्स के फंक्शन में बहुत मदद करते हैं। प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करने से शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाया जा सकता है। आज इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ प्रोटीन युक्त फूड्स के बारे में बताएंगे।

इन प्रोटीन रिच फूड्स का सेवन करके शरीर रहता है स्वस्थ

अंडा (Egg) का करें सेवन

अंडे में प्रोटीन की बहुतायत मात्रा में मौजूदगी रहती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिंस और नेचुरल फैट भी शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। नियमित रूप से अंडे का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है।

दूध (Milk) का करें सेवन

दूध सभी तरह के न्यूट्रिएंट्स का भंडार होता है। इसे कंप्लीट फूड भी कहते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन की मौजूदगी रहती है। आपको बता दें कि 100 ग्राम दूध में करीब 3.6 ग्राम प्रोटीन मौजूद रहता है। रोजाना एक ग्लास दूध पीने से शरीर को प्रोटीन मिल जाता है और इससे शरीर स्वस्थ रहता है।

Protein Food

मीट (Meat) का करें सेवन

चिकेन और रेड मीट में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में मौजूद रहती है। ऐसे में वो लोग जो नॉन वेज खाना पसंद करते हैं, उनकी सेहत के लिए ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ज्यादा फैटी मीट खाने से बचना चाहिए। इससे हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो जाती है।

सोयाबीन (Soybean) का करें सेवन

सोयाबीन प्रोटीन का रिच सोर्स होता है। इसका सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है। आपको बता दें कि 100 ग्राम सोयाबीन में करीब 36.9 ग्राम प्रोटीन मौजूद रहता है। इसे अपने डाइट में शामिल करने से प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

दाल (Pulses) का करें सेवन

दाल में भी प्रोटीन की अधिक मात्रा में मौजूदगी रहती है। वैसे भी लोग दाल का सेवन नियमित रूप से चावल या रोटी के साथ करते हैं। इससे प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। इसके साथ ही इसका सेवन करने से शरीर मजबूत बनता है।

 

Leave a Comment