Monsoon Diseases: मानसून के आते ही बीमारियां भी देती है दस्तक, इन 5 चीजों के सेवन से खुद को रखें स्वस्थ्य

Monsoon Diseases: भारत मे मानसून ने दस्तक दे दी है। बारिश के इस मौसम में कई बीमारियां होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसका मुख्य कारण इम्यून सिस्टम का कमजोर होना है। इस मौसम में फ्लू, सामान्य सर्दी, खांसी और गले में खराश होना आम बात है। इसके साथ ही इस मौसम में कई अन्य बीमारियां होने का खतरा भी बहुत होता है। शरीर के इम्युनिटी को मजबूत करने और इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए आप कुछ चूजों का सेवन कर सकते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएंगे और इसके साथ ही कई प्रकार के बीमारियों से भी बचाएंगे। इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ मसालों के बारे में बताएंगे जो आपके किचन में मौजूद हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक हैं। बारिश के मौसम में इनका सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है और शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है।

काली मिर्च का करें इस्तेमाल

Monsoon Diseases

काली मिर्च में कार्मिनेटिव गुण होता है। इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्या को ठीक किया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। इसे साबुत या फिर पाउडर के रूप में सेवन कर सकते हैं। इसे खाने से बुखार भी कम हो जाता है और इम्युनिटी बनी रहती है।

Monsoon Diseases- अदरक का कर सकते हैं सेवन

Monsoon Diseases

अदरक में प्रचुर मात्रा में जिंजरोल, पैराडोल, सेसक्विटरपेन, शोगोल और जिंजरोन की मौजूदगी रहती है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करके सर्दी और फ्लू से बचा जा सकता है। यह इम्युनिटी को भी बढ़ाता है।

तुलसी है बहुत उपयोगी

Monsoon Diseases

तुलसी में कई प्रकार के औषधिय गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को लाभ पहुँचाते हैं। तुलसी का सेवन करने से तनाव कम होता है और शरीर मे ऊर्जा का स्तर बना रहता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुण कई प्रकार के बिमारियों से शरीर को बचाते हैं।

 

Leave a Comment