Monsoon Care: मॉनसून सीजन में इम्यूनिटी को करें बूस्ट, ट्राई करें ये जड़ी बूटियां

Monsoon Care: बदलते हुए मौसम की वजह से बहुत सारी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादातर बरसात के मौसम में लोगों को सर्दी जुखाम और बुखार के साथ-साथ एलर्जी जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। जिस वजह से हमारी कमजोर इम्यूनिटी हमारे लिए खतरनाक हो सकती है। इसीलिए मानसून के सीजन में होने वाली इन समस्याओं को खत्म करने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत करना बहुत ही जरूरी हो जाता है।

अगर आप भी इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाह रहे हैं तो इसके लिए पारंपरिक चिकित्सा पद्धति में बहुत सारी जड़ी बूटियां बताई जाती हैं। जिसका इस्तेमाल करने पर इम्यूनिटी में वृद्धि की जा सकती है। तो चलिए जानते हैं कि मानसून के सीजन में किन जड़ी बूटियों को इस्तेमाल करके इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।

Monsoon Care- गिलोय

इम्यूनिटी (Monsoon Care) को बढ़ाने के लिए गिलोय बहुत ही अच्छा होता है। गिलोय में एंटीमाइक्रोबियल्स गुण मौजूद होते हैं जो कि बैक्टीरिया से लड़ने में बहुत ही अच्छे होते हैं। जिससे कि शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाला जा सकता है।

तुलसी

Monsoon Care

इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए तुलसी की पत्तियां बहुत ही असरदार साबित होती है। इसीलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि तुलसी की पत्तियों का इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सेवन किया जा सकता है। यह बहुत सारी बीमारियों से हमें बचाता है। तुलसी के सेवन करने पर खांसी जुखाम और बुखार जैसी समस्या भी खत्म हो जाती है। इसी के साथ-साथ यह आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही जल्दी माना जाता है।

मुलेठी

Monsoon Care

बरसात के मौसम में मुलेठी का सेवन करने पर गले में खराश और जुखाम जैसी समस्याएं कम कर सकते हैं। अगर आप भी बरसात में होने वाली समस्याओं से परेशान हो चुके हैं तो मुलेठी का सेवन जरूर करें। यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

बरसात के मौसम (Monsoon Care) में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी भी गंभीर बीमारी से ग्रसित है तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

 

Leave a Comment