Raksha Bandhan: इस भाई बहन के प्यार वाले दिन घर पर बनाएं ये स्वादिष्ट मिठाई, पढ़ें बनाने की विधि

रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) भाई-बहन का एक पवित्र त्योहार है जिसे लोग बरे धूम-धाम से मनाते हैं। सभी घरों में इस त्योहार को लेकर काफी दिनों से तैयारियां चलती रहती हैं। इस रिपोर्ट में आज हम आपको रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) के इस पवित्र दिन को खास बनाने के लिए कुछ बेहतरीन और आसान रेसिपीज के बारे में बताएंगे। हम आपको घर में कुछ ऐसी मिठाइयों को बनाने के तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे कि यह दिन आप भाई-बहन के लिए बहुत खास बन जाएगा।

घर मे बनाए पनीर बर्फी

पनीर बर्फी एक स्वादिष्ट मिठाई है। इसे बनाने के लिए 250 ग्राम पनीर लेना है और उसमें आधा कप कन्डेन्स्ड मिल्क, चार पिसे हुए बादाम और एक छोटी चम्मच इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लेना है। अच्छे से इसे मिला लेने के बाद एक केक टिन में मिलाए गए घोल को डाल कर 15 मिनट के लिए स्टीम कर लेना हौ। उसके बात इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में रख देना है। अंत मे इसको छोटे चौकोर टुकड़ों में काट लेना है और फिर सर्व करना है।

Raksha Bandhan- काजू कतली बना सकते हैं

Raksha Bandhan

काजू कतली को खाना सभी पसंद करते हैं। इसे बनाने के लिए दो कप काजू लेना है और उसे बारीक पाउडर में ब्लेन्ड कर लेना है। ब्लेन्ड किये काजू को छानकर उसे साइड में रख लेना है। फिर कढ़ाई में आधा कप पानी और एक कप चीनी लेकर उसका चाशनी तैयार करना है। चाशनी के तैयार हो जाने के बाद काजू का पाउडर उसमें डालकर उसे अच्छी तरह मिला लेना है।

अच्छी तरह मिल जाने के बाद इस गाढ़े पेस्ट में दो चम्मच घी और एक चम्मच इलायची पाउडर डालकर फिरसे मिलाना है। उसके बाद एक चौकोर ट्रे के नीचे पार्चमेंट पेपर लगाकर इस मिक्स्चर को ट्रांसफर कर लेना है। ट्रे में घोल को अच्छी तरह से फैला लेने के बाद उसके ऊपर चांदी का वर्क चढ़ा देना है। घोल के ठंडा हो जाने के बाद उसे काजू कतली की शेप में काट लेना है।

आसानी से बनाए चावल की खीर

Raksha Bandhan

चावल की खीर को रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) के इस शुभ मौके पर बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक लीटर फुल-फैट मिल्क को उबालकर उसमें एक कप चीनी डाल देना है और फिर इसे अच्छी तरह से मिला लेना है। अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसमें 1/4 कप भीगा हुआ टूटा चावल डाल देना है। फिर इसे धीमी आंच पर पकाना है। अच्छी तरह पक जाने के बाद गैस को बंद करके इसके ऊपर मेवा डाल देना है और फिर सर्व कर लेना है।

 

 

Leave a Comment