Skin Care: इन टिप्स से नहीं आएगा बुढ़ापा, जाने अपने Skin Type के अनुसार कैसे रखें अपने त्वचा का ख्याल

नई दिल्ली: हेल्थ के साथ-साथ त्‍वचा का ख्याल (Skin Care) रखना भी बहुत जरूरी है। हर इंसान की त्‍वचा अलग तरह की होती है और इसलिए हर तरह की त्‍वचा का ध्यान स्किन टाइप (skin type) के हिसाब से रखना चाहिए। अगर स्किन टाइप (skin type) को ध्यान रखे बगैर स्किन केयर (Skin Care) किया जाता है तो इससे चेहरे पर एक्‍ने, दाने और किसी प्रकार की एलर्जी होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। आज हम आपको हर तरह के स्किन टाइप के हिसाब से स्किन केयर करने के बारे में बताएंगे।

नार्मल स्किन

नार्मल स्किन (normal skin) न ज्यादा रूखी होती है और न ज्यादा तैलीय होती है। इस तरह के स्किन में ब्‍लड सर्कुलेशन नार्मल रहता है और इनमें बराबर मात्रा में सीबम का प्रोडक्शन भी होता रहता है। इस तरह के स्किन का ध्यान ऑयल-फ्री सनस्‍क्रीन लगाकर किया जा सकता है|

साथ ही आप बेहतर रिजल्ट्स के लिए सोने से पहले मेकअप को उतारने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से धोकर क्‍लींजिंग कर सकते हैं। इससे आपको शानदार रिजल्ट देखने को मिलेगा।

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन (oily skin) की पहचान आप इस प्रकार कर सकते हैं कि आपकी गालों और नाक की त्वचा पर तेल रहता है। इस तरह के स्किन में मुहांसे का खतरा ज्यादा रहता है। इस स्किन में सीबम का प्रोडक्शन ज्यादा होता है जिससे स्किन तैलीय लगने लगती है।

जिन लोगों का भी ऑयली स्किन होता है उन्हें ज्यादा पानी पीना चाहिए और स्किन (Skin Care)को हमेशा मॉइश्‍चरज रखना चाहिए। आप दिन में दो बार फेसवॉश से चेहरा भी धो सकते हैं।

कॉम्बिनेशन स्किन

कॉम्बिनेशन स्किन (combination skin) वाले लोगों की त्वचा तैलीय और रूखी दोनों तरह की रहती है। इस तरह के स्किन (Skin Care) में टी-जोन यानी माथा, नाक और ठोड़ी की स्किन हमेशा तैलीय रहती है और गाल में सूखापन रहता है। इस तरह के स्किन वाले लोगो को क्‍लींजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए साथ ही स्किन को एक्‍सफोलिएट भी कर सकते हैं। आप सनस्‍क्रीन और ऑयल-फ्री उत्‍पादों का प्रयोग रेगुलर कर सकते हैं।

सेंसिटिव स्किन

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव (sensetive skin) है तो आपको इस पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। इस तरह की स्किन बहुत नाजुक होती है और मसालेदार खाना खाने के साथ ही नए प्रोडक्‍ट्स के इस्‍तेमाल करने से भी ये खराब हो सकते हैं। इस तरह के स्किन में दिक्कत आने पर कसाव और खुजली की समस्या हो सकती है।

यह स्किन वाले लोगो की त्वचा गर्मियों में तैलीय रहती है और सर्दी में रूखी हो जाती है। सेंसिटिव स्किन (sensetive skin) का ख्याल आप हल्‍के क्‍लींजर, मॉइश्‍चराइजर और सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करके कर सकते हैं। इस तरह के स्किन वाले चेहरे पर ज्यादा मात्रा में स्किन केयर (Skin Care) और ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

Skin Care के शानदार टिप्स

Skin Care

यहाँ हम कुछ कॉमन टिप्स बता रहे हैं जिसका उपयोग हर तरह के स्किन (Skin Care ) पर किया जा सकता है।
आइए जानते है कुछ कॉमन टिप्स के बारे में:

यूवीए और यूवीबी किरणों से त्वचा को बचाने के लिए ब्रॉड स्‍पेक्‍ट्रम सनस्‍क्रीन (sunscreen) का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

धूप के सीधे कॉन्टेक्ट में आने से बचना चाहिए। इसके लिए सनस्‍क्रीन (sunscreen) और सनग्‍लास (sunglasses) का प्रयोग किया जा सकता है।

अगर आप धूम्रपान (smoking) करते हैं तो उसे छोड़ दे क्योंकि इससे त्‍वचा (skin) के साथ ही सेहत पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

पानी जितनी ज्यादा हो सके पीना (drinking water) चाहिए। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और वह खिला खिला रहता है।

सोने से पहले हर रात को चेहरा पानी से धोना चाहिए और मेकअप को भी अच्छी तरह से निकाल लेना चाहिए।

स्किन को हमेशा मॉइश्‍चराइज करते रहना चाहिए।

किसी भी प्रकार की स्किन प्रॉडक्ट का प्रयोग करने से पहले अपने स्किन के टाइप को जानना बहुत जरूरी है। अपनी स्किन के टाइप को जानने के बाद उसके हिसाब से सही स्किन केयर प्रॉडक्ट चुनना चाहिए जिससे आपकी स्किन हमेशा स्‍वस्‍थ (Skin Care) और चमकदार बनी रहेगी।

Leave a Comment