Hair Fall: इन घरेलू उपायों से बाल को झड़ने से रोकें, साथ ही बाल को दुबारा उगाने के उपाय को जाने

Hair Fall: सभी चाहते हैं कि उनके बाल घने और काले हो लेकिन आज के समय मे कई प्रकार के केमिकल के प्रयोग करने से बालों के झड़ने की समस्या सभी को आ रही है। कई लोग तो इससे गंजेपन का शिकार भी हो रहे हैं। अगर आप भी बालों के झड़ने (Hair Fall) की समस्या से ग्रषित हैं तो आज हम आपको 5 ऐसे शानदार घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिसका उपयोग करने से कोई साइड इफेक्ट भी नही होगा और आप कुछ ही दिनों में इस समस्या से मुक्त हो जाऐंगे।

बाल को झरने से रोकने के 5 बेस्ट उपाय

तेल से मसाज है बालों के लिए बेहतर

बालों की तेल (hair oil) से मसाज करना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। लगातार मसाज करने से बालों के रोम में खून का प्रवाह सही से होने लगता है और जड़ें मजबूत होने लगती हैं। इसीलिए समय- समय पर बालों का मसाज करने से बालों के झड़ने (Hair Fall) की समस्या में कमी आने लगती है।

आंवला है काफी फायदेमंद

आंवले (amla) का सही से उपयोग करके भी बालों के झड़ने (Hair Fall) की समस्या से निजात मिल सकता है। इसके लिए आपको आंवले के पाउडर में शिकाकाई और रीठा डालकर उसका पेस्ट बनाना होगा और उसे अपने बालों पर लगा कर सूखने तक रखना होगा। पेस्ट के सूख जाने के बाद बालों को ठंडे पानी से धो लेना है।

इसका प्रयोग करने से न केवल आपके बाल झड़ने बंद हो जायेगा बल्की उनका ग्रोथ भी बढ़ जाएगा साथ ही वे मजबूत और काले भी होंगे।

दमदार नुस्खा है मेथी

मेथी (fenugreek seeds) का भी उपयोग हेयर फॉल (Hair Fall) को रोकने में किया जा सकता है क्योंकि मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो बालों के ग्रोथ में बहुत ही असरदार साबित हो सकते हैं। इसके लिए पहले मेथी को रात भर पानी मे भिगो कर रखना होगा। अगले दिन इसे पानी से निकाल कर अच्छे से ग्राइंड करना है।

ग्राइंड किए हुए मेथी में एक चम्मच नींबू का रस और नारियल तेल मिला कर उसे अच्छी तरह बालों में लगाना है जिससे कि ये पेस्ट बालों की जड़ तक पहुँच सके। इसे कुछ देर तक बालों पर लगे रहने देना है फिर पानी से धो लेना है। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बालों में मजबूती आएगी और वे घने भी होंगे।

एलोवेरा भी है असरदार

एलोवेरा (aloe vera) का सही तरीके से प्रयोग करने से बालों के झड़ने (Hair Fall) की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आपको एलोवेरा की पत्तियों को बीच से काटकर उसके गूदे को निकाल लेना है और फिर उसे अपने बालों पर अच्छी तरह से मसाज करना है। मसाज करने के बाद जब बाल सुख जाए तब उन्हें पानी से धो ले।

ऐसा लगातार करने से बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाएगी और आपके बाल मजबूत बनेंगे।

प्याज का रस है फायदेमंद

प्याज (onion) का रस भी बालों के झड़ने (Hair Fall) की समस्या में काफी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको प्याज को पीस कर उसका रस निकाल लेना है और उसे अपने बालों पर मसाज करना है। आधे घंटे तक मसाज करने के बाद इसे पानी से धो लेना है। ऐसा करने से आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे और उनमें मजबूती आएगी।

Hairfall- बाल झरने के 7 महत्वपूर्ण वजह

Hair Fall

अगर आपके बाल भी झड़ते (Hair Fall) हैं तो आपके बाल झड़ने के सात प्रमुख कारण हो सकते हैं।

प्रमुख कारणों में से एक जेनेटिक कारण है। इसके साथ ही टेंशन और स्ट्रेस (stress) से बाल झड़ने लगते हैं। टेंशन और स्ट्रेस से हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है साथ ही आज के भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान नही दे पाते जिस कारण उनका हेल्थ सही नही रहता है और उनके बाल झड़ने लगते हैं।

कुछ जरूरी विटामिन्स जैसे विटामिन्स ए, बी, सी, डी, ई, बी कॉम्प्लेक्स, आयोडीन, मेग्निशियम, कॉपर, आयरन, फॉसफोरस, सिलीकॉन और पोटेशियम बालों के ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है। शरीर मे इनकी कमी से भी बाल झड़ने लगते हैं।

बालों पर किए गए कई प्रकार के केमिकल्स जैसे बालों में कलर करने से भी वे कमजोर होते हैं और बाल झड़ने (Hair Fall) लगते हैं।

गीले बालों को सुखाने के लिए किए गए हेयर ड्रायर (hair dryer) का प्रयोग भी बालों को कमजोर बना देता है और उनका झड़ना शुरू हो जाता है।

फंगल इन्फेक्शन और डैंड्रफ भी बालों के झड़ने का प्रमुख कारण में से एक है।

गर्भावस्था, प्रसव या फिर युवावस्था में शरीर मे कई प्रकार के होर्मोन में बदलाव आते हैं और इस कारण भी बाल झड़ने लगते हैं।

कम नींद लेना या नींद पूरी नही होने से भी बाल झड़ने (Hair Fall) लगते हैं।

क्या बाल झरने के बाद दुबारा उगेंगे

एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक दिन में थोरे बहुत बाल झड़ सकते हैं। इसमे कोई दिक्कत नही है क्योंकि रिपोर्ट्स की माने तो 100,000 हेयर फॉलिकल्स में से लगभग 90% के द्वारा नए बाल बनाए जाते हैं। अगर आपके बाल झड़ने (Hair Fall) लगे हैं तो 2-3 महीने में उस जगह पर नए बाल उग आएंगे।

इसलिए इसमें परेशान होने की कोई जरूरत नही है और यह नॉर्मल है लेकिन अगर आपके बाल तेजी से झड़ने लगे हैं तो आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment