Laal Mirch Powder: अगर लिमिट में किया इसका सेवन तो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है लाल मिर्च

Laal Mirch Powder: भारत मसालों का देश हैं। यहाँ पर कई तरह के मसलों का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है। इन्ही सब में एक मसाला है लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli powder), जिसका उपयोग खाने को अच्छा रंग देने के साथ ही स्वाद में व्रिधि करने के लिए होता है। इस रिपोर्ट में हम आपको इस मसाले से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। इसका सही मात्रा में उपयोग करने से शरीर को बहुत फायदा होता है।

लाल मिर्च पाउडर (Laal Mirch Powder)  हार्ट के लिए है बहुत लाभकारी

लाल मिर्च पाउडर का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है। कई रिपोर्ट्स की माने तो हार्ट अटैक के समय पर इंसान को तुरंत अगर एक गिलास मे एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर घोलकर पिला दें तो उसकी तबियत में सुधार आने लगता है। लाल मिर्च में प्रचुर मात्रा में मौजूद पोटैशियम शरीर की धमनियों को रिलैक्स करने में काफी मददगार है। इससे ब्लड प्रेशर भी कम रहता है और ब्लड सर्क्यूलेशन को भी सुचारू रूप से चलाने में मदद मिलती है।

वजन को कम करता है लाल मिर्च पाउडर

लाल मिर्च पाउडर की मदद से वजन को कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद कैप्सेसिन (Capsaicin) भूख को कम करता है और बॉडी के मेटाबॉलिस्म को बढ़ता है। इससे ज्यादा फैट बर्न करने में मदद मिलती है। इसका नियमित और सही से इस्तेमाल करने से वजन कम हो जाता है।

लाल मिर्च पाउडर बालों और त्वचा के लिए है फायदेमंद

लाल मिर्च पाउडर में प्रचुर मात्रा में मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमे बनने वाला कोलैजिन (Collagen) स्किन को साफ और पिंपल-फ्री रखता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए के भी मौजूदगी रहती है जोकि बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका उपयोग करने से बाल मजबूत होने के साथ ही स्वस्थ और सॉफ्ट होते हैं।

 

Leave a Comment