Home Cleaning Tips: घर में रखें फर्नीचर को मिनटों में करें साफ, जानें ये खास तकनीक

Home Cleaning Tips: अलमारी लगभग सभी घरों में होता है। इसका इस्तेमाल जरूरी सामान को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। सामान्य तौर पर घरों में सामान रखने के लिए लोहे या फिर लकड़ी की अलमारी का इस्तेमाल किया जाता है। अलमारी में रखा सामान सुरक्षित और साफ रहता है। वहीं धिरे-धिरे समय के साथ गंदी होने लगता है। इसे साफ करने भी बहुत मुश्किल है। इस रिपोर्ट में आज हम कुछ ऐसे तरीके आपको बताएंगे जिससे कि अलमारी आसानी से साफ हो जाएगा और इसमें चमक आ जाएगी।

लोहे की अलमारी साफ करना है बहुत मुश्किल

समय के साथ लोहे की अलमारी पर चिपचिपा टार जमा हो जाता है। फिर उसपर धूल जमने लग जाती है और ऐसे होने से अलमारी का रंग भी फीका हो जाता है। इस तरह से गंदगी के जमा हो जाने से अलमारी की सफाई आसानी से नहीं हो पाती है। गंदगी होने के कारण इसमें चिकनाहट आ जाती है जिससे सिर्फ कपड़े से ये साफ नहीं हो पाता है। वहीं इसे साफ करने के लिए ज्यादा पानी के इस्तेमाल से भी जंग लगने का खतरा बढ़ जाता है।

Home Cleaning Tips

Home Cleaning Tips- लोहे की अलमारी को साफ करने का आसान तरीका

लोहे की अलमारी को आसानी से साफ करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन धोने वाले स्क्रबर को थोड़ा सा गीला करके उसमें थोड़ा सा डिटर्जेंट और थोड़ा सा टूथपेस्ट लगा लेना है। फिर उसे अलमारी पर अच्छी तरह से लगा देना है और फिर उसे हल्के हाथ से रगड़ना है। पानी का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना है। अच्छी तरह से साफ कर लेने के बाद अलमारी को साफ कपड़े से अच्छी तरह पोंछ लेना है। ऐसे करने से अलमारी अच्छी तरह से साफ हो जाती है और उसमें चमक आती है।

लकड़ी की अलमारी को साफ करने का तरीका

लकड़ी की अलमारी भी समय के साथ गंदी हो जाती है और इसे साफ करने में भी पानी का इस्तेमाल न के बराबर किया जाता है। लकड़ी की अलमारी को आसानी से साफ करने के लिए एक बाउल में 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा, 3 बड़े चम्मच सफेद सिरका और 1 छोटा चम्मच डिश वॉश लिक्विड को अच्छी तरह से मिलकर ले लेना है। वहीं इसमें थोड़ा पानी भी मिला लेना है। इस मिक्सचर को अच्छी तरह से अलमारी पर लगा देना है और हल्के हाथों से रगड़ना है। ऐसा करने से अलमारी अच्छी तरह से साफ हो जाती है और उसमें चमक आती है।

 

 

Leave a Comment