Hair Care: बालों में न करें तेल का इस्तेमाल, वरना झड़ जाएंगे सारे बाल

Hair Care: बालों में तेल लगाना हमेशा ही फायदेमंद साबित होता है। हमें समय-समय पर बालों के पोषण को बनाए रखने के लिए उसकी तेल से मालिश करनी चाहिए। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ ऐसी परिस्थितियां भी होती है, जिसमें आपको तेल मालिश नहीं करनी चाहिए। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे ही परिस्थितियों के बारे में बताएंगे जब आपको तेल मालिश नहीं करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो हेयर फॉल और बालों के टूटने की समस्या बढ़ सकती है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किन परिस्थितियों में आपको तेल मालिश नहीं करनी चाहिए। तो चलिए विस्तार से इसे जानते हैं।

ऑयली स्कैल्प (Oily Scalp)

कई लोगों का स्कैल्प पहले से ही तैलीय होता है। अगर आपका भी स्कैल्प ऑयली है तो आपको तेल नहीं लगाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके स्कैल्प पर मौजूद गंदगी की संख्या बढ़ने लगती है और इससे बाल टूटने की समस्या बढ़ सकती है। अगर आप अपने इस आदत को नहीं बदलते हैं तो आप बहुत जल्द हेयर लॉस की समस्या से ग्रसित हो जाएंगे।

Hair Care

डैंड्रफ की समस्या (Dandruff)

कई लोगों को डैंड्रफ की समस्या होती है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो अपने बालों पर तेल ना लगाएं। अगर डैंड्रफ के बावजूद आप अपने बाल पर तेल लगाते रहते हैं तो इससे डैंड्रफ की समस्या बहुत ही बढ़ जाएगी। इससे आपके बाल कमजोर हो जाएंगे और हेयर लॉस बढ़ जाएगा।

फोड़े (Hair Care From Boils)

गर्मियों में कई बार आपके सिर पर फोड़े हो जाते हैं, ऐसे में आपको तेल नहीं लगाना चाहिए। फोड़े होने के बावजूद भी अगर आप अपने बालों पर तेल लगाते हैं तो यह और भी तेजी से बढ़ता है। ये समस्या आपको कष्ट देने के साथ आपके बाल को काफी नुकसान पहुंचाता है।

बाल धोने के बाद (After Hair Wash)

बाल धोने के बाद कभी भी उसमें तेल की मालिश नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके बाल खराब हो सकते हैं। आप हमेशा ही बाल धोने से 1 घंटे पहले तेल से इसकी मालिश करें। वैसे देखा जाए तो आप को बाल धोने के एक रात इसकी अच्छे से मालिश करनी चाहिए। यह उसके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है ।

 

Leave a Comment