Glass Cleaning: घर की खिड़कियों में लगे कांच को दे नई चमक, अपनाएं ये टिप्स साफ करना होगा आसान

Glass Cleaning: साफ-सफाई बहुत जरूरी है। खास तौर पर घर की हर रोज सफाई की जानी चाहिए और लोग ऐसा करते भी हैं। लेकिन कई बार लोग घर के फर्श और अन्य चीजों की तो अच्छी तरह से सफाई करते हैं पर खिड़कियों और दरवाजों में लगाए गए कांच की सफाई नहीं कर पाते हैं। आपको बता दें शीशे भी बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं और उनकी सफाई करना भी बहुत जरूरी होता है। आज इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे कि आप आसानी से अपने घर के खिड़कियों और दरवाजों में लगे शीशे को साफ कर सकते हैं।

शीशे की सफाई (Glass Cleaning) करें बेकिंग सोडा की मदद से

Glass Cleaning

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आमतौर पर रसोई में किया जाता है। लेकिन इसका इस्तेमाल खिड़कियों और दरवाजों में लगे कांच को साफ करने में हो सकता है। बेकिंग सोडा का उपयोग करके शीशे की सफाई करने के लिए सबसे पहले मुलायम कपड़े में थोड़ा बेकिंग सोडा लेकर उसे कांच पर लगा देना है। फिर किसी दूसरे कपड़े की मदद से उसे साफ कर लेना है।

सिरका भी करता है अच्छी सफाई

सिरके का उपयोग खिड़कियों और दरवाजों में लगे कांच को साफ करने में किया जा सकता है। इसका सही से उपयोग करने के लिए सबसे पहले सिरके को एक स्प्रे बोतल में भर लेना है। फिर उसे गेंद शीशे पर स्प्रे करके उसे अच्छी तरह से साफ कर लेना है। इससे शीशा अच्छी तरह से साफ हो जाता है और उसमें चमक आती है।

डिश शोप करता है शीशे को आसानी से साफ

 

Glass Cleaning

डिश शोप जिसका इस्तेमाल गंदे बरतनों को रसोई में साफ करने के लिए किया जाता है, उसका इस्तेमाल करके गंदे शीशे को भी साफ कर सकते हैं। डिश शोप से खिड़कियों और दरवाजों में लगे कांच अच्छी तरह से साफ हो जाते हैं। इसका सही से उपयोग करने के लिए सबसे पहले एक स्प्रे बोतल में पानी और डिश शोप के मिश्रण को ले लेना है। फिर उसे गंदे शीशे पर अच्छी तरह से स्प्रे करके उसे साफ कर लेना है।

नमक (Salt) का करें इस्तेमाल

नमक का सही तरीके से उपयोग करके इस्तेमाल करके खिड़कियों और दरवाजों में लगे कांच को आसानी से साफ किया जा सकता है। कांच को साफ करने के लिए पानी में हल्के नमक को अच्छी तरह से मिला लेना है। फिर उस नमक वाले पानी को गंदे शीशे पर अच्छी तरह से डाल देना है और शीशे को अच्छी तरह से साफ कर लेना है।

 

 

Leave a Comment