Face Beauty Tips: इन घरेलू उपायों से चेहरे पर आयेगा जबरदस्त निखार, पढ़े पुरी जानकारी

Face Beauty Tips: सभी चाहते हैं कि उनका चेहरा खिला-खिला सा रहे और चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए लोग कई प्रकार के उपाय करते रहते हैं। मुंहासों की दिक्कत चेहरे पर कई तरह के केमिकल का उपयोग करने से आ जाती है और चेहरे का निखार खत्म हो जाता है। आज हम आपको आपके किचन में मौजूद एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करके आप अपने खोए हुए निखार को फिर से पा सकती हैं।

कई स्किन एक्सपर्ट्स का कहना है कि बेकिंग सोडा (Baking Soda) का इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन में निखार (Face Beauty Tips) आता है। इसका इस्तेमाल त्वचा को नरिश करने के साथ ही स्‍क्रबिंग में किया जा सकता है। बेकिंग सोडा (Baking Soda) का उपयोग करके चेहरे को सुंदर (Face Beauty Tips) बनाया जा सकता है और यह कई मायनों में स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

बेकिंग सोडा (Baking Soda) से आता है चेहरे पर निखार (Face Beauty Tips)

Face Beauty Tips

बेकिंग सोडा (Baking Soda) का अगर सही तरीके से उपयोग किया जाए तो स्किन नरिश होता है और चेहरे पर निखार (Face Beauty Tips) आ जाता है लेकिन गलत तरीके से इसका इस्‍तेमाल स्किन को ड्राई बना सकता है। इसलिए इसके प्रयोग का सही तरीका जानना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बेकिंग सोडा (Baking Soda) के उपयोग का सही तरीका बताएंगे।

बेकिंग सोडा (Baking Soda) के इस्तेमाल का सही तरीका

Face Beauty Tips

कटोरी में 1 या 2 टीस्पून बेकिंग सोडा लेकर उसे अच्छी तरह से मिला ले।

अच्छी तरह से मिलने के बाद इसका पेस्ट बना लेना चाहिए।

चेहरे पर आए निशानों पर इस पेस्ट को अच्छी तरह से लगा लेना चाहिए।

ध्यान रहे कि इस पेस्ट को कभी भी फेस मास्क की तरह पूरे चेहरे पर नही लगाना चाहिए।

निशानों पर इस पेस्ट को कम से कम 10 मिनट तक लगाए रखना चाहिए।

उसके बाद हल्के गर्म पानी से मुंह को अच्छी तरह से धो लेना चाहिए।

इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में सिर्फ एक बार ही करना चाहिए।

स्किन को बेकिंग सोडा (Baking Soda) से होने वाले फायदे

Face Beauty Tips

बेकिंग सोडा (Baking Soda) में एंटी एंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो त्वचा पर होने वाली इरिटेशन, रैश, सूजन आदि को कम करने में काफी मददगार साबित होती है। इससे ब्रेकआउट की समस्या भी ठीक हो जाती है।

बेकिंग सोडा में ग्रेनी टेक्सचर की मौजुदगी होती है और यह स्किन को एक्सफोलिएट करने में काफी मददगार साबित होता है। स्किन के पोर्स एक्सफोलिएशन के माध्यम से खुल जाते हैं और इससे ब्‍लैकहेड्स को दूर करने में आसानी होती है। इससे पिंपल की समस्‍या (Face Beauty Tips) भी बहुत हद तक दूर हो सकती है।

बेकिंग सोडा से स्किन के मॉइश्चर (Face Beauty Tips) को बनाए रखा जा सकता है और इसका उपयोग करके बैक्टीरिया और प्रदूषण से स्किन को बचाया जा सकता है। बेकिंग सोडा न्यूट्रलाइजर का काम करता है और इससे त्वचा के पीएच स्केल को बैलेंस करने में काफी मदद मिलती है।

खास बातें जिसका ख्याल रखना जरूरी है

Face Beauty Tips

स्किन एक्सपर्ट्स का मानना है कि स्किन जितनी ऑयली होती है, उतना कम बेकिंग सोडा का साइड इफेक्ट सामने आता है। ड्राई या फिर सेंसिटिव त्वचा पर इसका इस्तेमाल नही के बराबर करना चाहिए। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल अपनी स्किन पर बहुत थोड़ी मात्रा में करना चाहिए। इसका उपयोग करते समय हमेशा ख्याल रखना चाहिए कि इसका सही तरह से उपयोग हो।

 

Leave a Comment