Escalator Brush: जूते साफ करने के लिए नहीं होता एस्केलेटर ब्रश, जानें इसका यूज

Escalator Brush: आजकल हर जगह हम एस्केलेटर (Escalator) को लगा हुआ देखते हैं। एस्केलेटर एक तरह की स्वचालित सीधी होती है जिसका उपयोग लोग किसी इमारत के ऊपरी मंजिल पर जाने और फिर उतरने में करते हैं। चाहे कोई मेट्रो (Metro) स्टेशन हो या फिर मॉल (Mall), हर जगह एस्केलेटर (Escalator) का इस्तेमाल किया जाता है। आपने भी इसे कहीं न कहीं लगा हुआ जरूर देखा होगा और इसका इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आपने गौर किया है कि एस्केलेटर के किनारे जो ब्रश (Brush) लगा होता है, उसे आखिर क्यों लगाया जाता है। आपको बता दें एस्केलेटर (Escalator) के किनारे में लगा ब्रश लोगों की सुरक्षा (Safety) को ध्यान में रखकर लगाया जाता है। इस रिपोर्ट में हम आपको इस ब्रश से होने वाली सुरक्षा (Safety) के बारे में जानकारी देंगे।

एस्केलेटर के किनारे में ब्रश (Escalator Brush) लगाने का कारण

Escalator Brush

एस्केलेटर के किनारे में लगी ब्रश, वॉल और साइड के बीच के गैप को भरने का काम करती है। गैप रहने से किसी भी वस्तु के उसमें फंस जाने के खतरा बना रहता है। वहीं किसी भी वस्तु के एस्केलेटर में फंस जाने से वो खराब हो सकता है। एस्केलेटर के किनारे में लगा ब्रश जूते के फीते, दुपट्टे के साथ ही कई छोटी-मोटी वस्तुओं को एस्केलेटर के अंदर जाने से रोकता है।

ब्रश के एस्केलेटर में लगे होने से बहुत हद तक एस्केलेटर के खराब होने का खतरा कम हो जाता है। ये पूरी तरह से छोटी-मोटी चीजों को एस्केलेटर के अंदर जाने से रोकने में सक्षम है। इससे टकराकर चीजें डायवर्ट हो जाती है और एस्केलेटर के अंदर नहीं जा पाती हैं।

सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है एस्केलेटर के किनारे में लगा ब्रश

एस्केलेटर के किनारे में ब्रश को लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर लगाया गया है। इससे लोगों के पैर, दुप्पटा या फिर कपड़े का कोई हिस्सा एस्केलेटर में नहीं फंसता है और इससे होने वाले गंभीर चोट से बचाता है। ब्रश एस्केलेटर का उपयोग करने को सुरक्षित बनाता है।

 

 

 

Leave a Comment