Weight Loss: मोटापे से है परेशान, इन घरेलु उपायों से आप भी कर सकते है अपना वजन कम

Weight Loss: मोटापा (obesity) कई मायनों में सभी के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। इसकी वजह से शरीर मे कई प्रकार के बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप भी मोटापा से परेशान हैं तो आज हम आपको वजन घटाने (Weight Loss) के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताएंगे।

आज भारत मे लाखों लोगों को पेट की चर्बी और तेजी से बढ़ रहे वजन से परेशानी हो रही है। बाहर का खाना जैसे फास्ट फूड और गलत लाइफस्टाइल वजन के बढ़ने के प्रमुख कारण हैं। फास्ट फूड (fast food) को रेगुलर खाने से आप अनजाने में अधिक कैलोरी अपने शरीर मे ले लेते हैं और इससे आपका वजन बढ़ जाता है।

हम आज आपको कुछ ऐसे डाइट और एक्सरसाइज (exercise) के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं और अपनी पर्सनालिटी को बेहतर कर सकते हैं।

प्लैंक एक्सरसाइज करने से कम होती है पेट की चर्बी ( Plank exercise to reduce belly fat)

वजन घटाने (Weight Loss) के लिए पेट की चर्बी को घटना बहुत जरूरी है। पेट की चर्बी को घटाने की बेस्ट एक्सरसाइज प्लैंक एक्सरसाइज (plank exercise) को माना जाता है। इस एक्सरसाइज को करने के तरीके की बात करे तो, आपको आपने पैरों के पंजों और हाथों के बल पर शरीर को ऊपर उठाना होगा। एक्सरसाइज (exercise) करते समय बॉडी को पुरी तरह तानकर रखना है। इस पोजीशन को आप 10 सेकंड तक मेंटेन करके रख सकते हैं। इस प्रक्रिया को 4 से 5 बार दोहराने से लगभग एक महीने में आपको अपने शरीर मे अंतर देखने को मिल जाएगा।

इन चीजों को खाने से कम होगा वजन (Diet for Weight Loss)

दलिया दलिया में प्रोटीन बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। ये हल्के खाने की केटेगरी में आता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से वजन कम (Weight Loss) होने लगता है।

लहसुन सुबह उठने के साथ कि खाली पेट लहसुन की दो कलियों को चबाने और उसके बाद एक गिलास नींबू पानी पीने से वजन जल्दी कम (weight Loss) हो जाता है।

इडली नाश्ते के रूप में सुबह में इडली खाया जा सकता है। इसमे प्रोटीन प्रचुर मात्रा में मिल जाती है। आप वजन को कम (Weight Loss)करने के लिए इसे भी खा सकते हैं।

सेब सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट वजन कम (Weight Loss) करने में बहुत प्रभावी होते हैं। इसका रेगुलर सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है।

वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कर सकते हैं ये काम

Weight Loss

वजन घटाने (Weight Loss) के लिए आपको रेगुलर बेसिस ओर हेल्दी डाइट लेना चाहिए। सुबह उठकर खाली पेट 1 से 2 गिलास पानी पीने से शरीर मे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और यह वजन कम करने में बहुत प्रभावी साबित होता है। खाना खाने से आधे घंटे पहले भर पेट पानी पीना चाहिए। इससे आप कम भोजन करेंगे। ऑयली चीजें, बर्गर, पिज्जा, पनीर आदि खाने से परहेज करें इसके साथ ही शुगर की ज्यादा मौजुदगी वाली चीजों को खाने का कम प्रयास करें क्योंकि इससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

मोटापा कम करने के कुछ बेहतरीन टिप्स (Important tips to reduce obesity)

रोज सुबह नियमित रूप से सैर पर जाने और व्यायाम करने से मोटापा कम होता है।

खाना खाने के तुरंत बाद न सोएं इसीलिए सोने से दो घण्टे पहले भोजन करना उपयुक्त है।

रात में हल्का व आराम से पचने वाला भोजन करना चाहिए। इससे मोटापा को कम करने में मदद मिलती है।

कम वसा वाला संतुलित आहार लेना चाहिए।

अपने डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करने से वजन घटाने में आसानी होती है।

इस डाइट चार्ट को फॉलो करके जल्द ही कम कर सकते हैं अपना वजन (Diet Chart for Weight Loss)

सुबह उठने के बाद कि डाइट

सुबह उठने के साथ ही खाली पेट एक से दो गिलास हक्का गुनगुना पानी पी सकते हैं। इससे आपका वजन कम होने लगेगा।

कुंज्जल कर सकते हैं

कुंज्जल एक यौगिग क्रिया है। इस क्रिया में हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला किया जाता है। इस क्रिया को करना बहुत आसान होता है। जिन्हें बीपी की समस्या नही है वे पानी में हल्का नमक डाल कर इस क्रिया को कर सकते हैं।

नाश्ते में क्या ले सकते हैं

ओट्स में प्याज, लहसुन, दालचीनी, कलौंजी और स्वादानुसार नामक डालकर पकने के बाद उसका सेवन करें। इससे भी आपका वजन कम होने लगेगा। आप चाहें तो बिना चीनी के शिकंजी बना कर भी पी सकते हैं।

ब्रंच में क्या खाने से होगा लाभ

शुगर फ्री चाय, कॉफी, ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही पांच से दस बादाम भी खाया जा सकता है।

लंच डाइट

सलाद, दाल, मल्टी ग्रेन आंटे की एक से दो रोटी के साथ ही एक कटोरी ब्राउन राइस लंच में लिया जा सकता है।

शाम में क्या खाने से फायदा होगा

वेज सूप या भुने हुए चने के साथ चाय या कॉफी या ग्रीन टी ले सकते है। शाम में स्प्राउट का भी सेवन किया जा सकता है।

रात के खाने में क्या है उपयुक्त

एक कटोरा वेज सूप या एक कटोरा सलाद या एक बड़ा कटोरा पपीता लिया जा सकता है। इसके साथ ही तीन एग के व्हाइट पार्ट और दो लेग पीस खा सकते हैं।

Leave a Comment