Drumstick leaves Benefits: सहजन की पत्तियों में है गुणकारी पोषण, इसके सेवन से हड्डियां और दांत होंगी मजबूत, पढ़े पूरी रिपोर्ट

Drumstick leaves Benefits: सहजन की पत्तियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इसका सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। इसकी पत्तियों में कई पोषक तत्व की मौजूदगी रहती है। इसका इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में किया जा सकता है। यहाँ आपको जानकारी दे दें कि सहजन के काढ़े का सुबह के समय में सेवन करने से ज्यादा फायदा होता है। सुबह के इसका उपयोग करने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है साथ ही दांत भी मजबूत बने रहते हैं। आज हम आपको सहजन की पत्तियों से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

सहजन का काढ़ा है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

Drumstick leaves Benefits

काफी लोगों को सहजन की पत्तियों के सेवन करने का तरीका नहीं पता होगा। आज हम आपको इसके इस्तेमाल का तरीका बताएंगे। सहजन की पत्तियों का काढ़ा बना कर सेवन किया जा सकता है। काढा बनाने के लिए एक बर्तन में दो कप पानी गर्म करना है। पानी के उबल जाने के बाद इसमें सहजन की पत्तियों को डाल दें। इसके साथ ही इसमे फलियां भी काटकर डाला जा सकता है। इस पानी को तब-तक उबालना है, जब तक पानी आधा न बच जाए। इसके बाद इसमें काली मिर्च पाउडर और काला नमक डाला जा सकता है। काढ़ा बन कर तैयार होने के बाद छान कर पिया जा सकता है।

इन पत्तियों के सेवन से होने वाले फायदे

Drumstick leaves Benefits

– सहजन में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा में उपस्थिति होती है। इसका सेवन करने से हड्डियों और दांत को मजबूत बनाने में मदद मिलती है साथ ही वजन को कंट्रोल करने में भी इसका इस्तेमाल उपयोग हो सकता है।

– सहजन की पत्तियों का उपयोग करने से खून साफ होता है।

– सहजन की पत्तियां डायबिटीज और दिल के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक होती है।

 

Leave a Comment