जाने Miss World और Miss Universe में अंतर, कौन थी पहली विनर

मिस वर्ल्ड (Miss World) और मिस यूनिवर्स (Miss Universe) बनना किसी भी महिला के लिए गर्व की बात है। हर साल इन दोनों ब्यूटी कंटेस्ट का आयोजन किया जाता है और हर साल कोई एक प्रतिभागी इसमे मिस वर्ल्ड (Miss World) और मिस यूनिवर्स (Miss Universe) के रूप में चुना जाता है। लेकिन जब भी हम इन दोनों के बारे में सुनते हैं तो एक बार मन मे जरूर आता है कि मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स (Miss Universe) में क्या अंतर है? आज हम आपको इन दोनों टाइटल के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे।

मिस वर्ल्ड (Miss World) और मिस यूनिवर्स (Miss Universe) में अंतर

Miss World

मिस वर्ल्ड (Miss World) और मिस यूनिवर्स (Miss Universe) दोनों अलग अलग ब्यूटी कॉन्टेस्ट हैं और हर साल अलग-अलग संस्थाओं (Organisation) के द्वारा इनका आयोजन करवाया जाता है। इन प्रतियोगिताओ में कई देश की महिलाएं भाग लेती हैं और इन्ही महिलाओं में से किसी को इस टाइटल से नवाजा जाता है।

मिस वर्ल्ड एक सौंदर्य प्रतियोगता है जिसका पहली बार आयोजन 1951 में यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) में हुआ था और उसके बाद लगभग हर साल इसका आयोजन किया जाता है।

मिस यूनिवर्स (Miss Universe) भी एक सौंदर्य प्रतियोगता है जिसका पहली बार आयोजन 1952 में कैलीफोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स(California, United States of America) में हुआ था और इसके बाद से लगभग हर साल इसका आयोजन किया जाता है।

मिस वर्ल्ड (Miss World) प्रतियोगिता की जानकारी

Miss World

मिस वर्ल्ड (Miss World) सौंदर्य प्रतियोगता की शुरूआत जुलाई 1951 में हुई थी। ये पेजेंट अवॉर्ड (Beauty Award) सौंदर्य को लेकरके किसी महिला को दी जाने वाली सबसे पुरानी टाइटल है। मिस वर्ल्ड (Miss World) का हेडक्वार्टर (Headquater) लंदन (London) में स्थित है। मिस वर्ल्ड(Miss World) के द्वारा दुनिया में ‘Beauty with a Perpose’ का प्रतिनिधित्व किया जाता है।

अभी मौजूदा समय मे मिस वर्ल्ड (Miss World) की प्रेसिडेंट (President) जूलिया मोर्ले (Julia Morley) हैं जिनके पति एलिक मोर्ले(Ailik Morley) के द्वारा इस प्रतियोगिता की शुरुआत की गई थी। मिस वर्ल्ड(Miss World) का टाइटल दुनिया मे सबसे पहले किकी हाकानसन (Kiki Hakansson) को दिया गया था।

भारत की महिलाएं जिन्होंने मिस वर्ल्ड (Miss World) बनकर देश का नाम रौशन किया

Miss World

भारत की महिला जिन्होंने सबसे पहले मिस वर्ल्ड (Miss World) का टाइटल अपने नाम किया वो थी रीता फारिया(Rita Faria) जिन्होंने ये टाइटल 1966 में जीता था। रीता फारिया(Rita Faria) के बाद 1994 में ऐश्वर्या राय(Aishwarya Rai), 1997 में डायना हेडन(Daina Haiden), 1999 में युक्ता मुखी(Yukta Mukhi), 2000 में प्रियंका चोपड़ा(Priyanka Chopra) और फिर 2017 में मानुषी छिल्लर(Manushi Chillar) ने मिस वर्ल्ड (Miss World) के इस टाइटल को जीतकर देश को गौरवान्वित किया।

मिस यूनिवर्स (Miss Universe) प्रतियोगिता की जानकारी

Miss World

मिस यूनिवर्स (Miss Universe) का आयोजन पहली बार मिस वर्ल्ड (Miss World) के एक साल बाद यानी 1952 में किया गया था। इस सौंदर्य प्रतियोगता (Contest) का आयोजन पेसेफिक मिल्स (Pecific Mills) नाम की एक कपड़े बनाने वाली कंपनी ने पहली बार किया था। द्वारा आयोजित किया गया था। मिस यूनिवर्स (Miss Universe) का हेडक्वार्टर (Headquater) अमेरिका के न्यूयॉर्क (New York) में है।

मिस यूनिवर्स (Miss Universe) का उद्देश्य है समानता की भावना (Emotion of Eqality), सकारात्मकता लाना (Positivity) और दुनिया में बेहतरी के लिए प्रयास करना। मिस यूनिवर्स (Miss Universe) का आयोजन हर साल मिस यूनिवर्स ऑर्गेनाइजेशन (Miss Universe Organisation) के द्वारा किया जाता है। पहली बार मिस यूनिवर्स (Miss Universe) का टाइटल 1952 में फिनलैंड (Finland) की अर्मी कुसेला(Armi kuusela) के द्वारा जीता गया था।

भारत की महिलाएं जिन्होंने मिस यूनिवर्स (Miss Universe) बनकर देश का नाम रौशन किया:

Miss World

भारत (India) की सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) के द्वारा 1994 में पहली बार मिस यूनिवर्स (Miss Universe) का टाइटल अपने नाम किया गया। उसके बाद लारा दत्ता (Lara Dutta) के द्वारा 2000 में और फिर तीसरी बार 2021 में हरनाज़ संधू (Harnaaz Sandhu) के द्वारा मिस यूनिवर्स (Miss Universe) का टाइटल जीता गया।

Leave a Comment