Deep Breath Benefits: हर दिन व्यायाम से पहले ले गहरी सांस, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

Deep Breath Benefits: सांस लेना जिंदगी जीने के लिए बहुत जरूरी है। हम सांस लेना जन्म के साथ ही शुरू कर देते हैं और यह मरने पर ही खत्म होता है। यानी हम आखिरी दम तक सांस लेते रहते हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको गहरी सांस लेने से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। गहरी सांस लेते से मन हल्का होता है और इससे शरीर को भी बहुत फायदा होता है। आइए जानते हैं गहरी सांस लेने से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में

गहरी सांस (Deep Breath Benefits) लेने से होते हैं कई फायदे

एंग्जायटी में है बहुत लाभदायक

Deep Breath Benefits

गहरी सांस लेने से मेंटल हेल्थ बहुत मजबूत होता है। धीमी और लयबद्ध सांस लेने से पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है जिससे कि हृदय गति कम हो जाती है और मांसपेशियों और दिमाग को आराम के साथ ही सुकून की अनुभूति होती है।

इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है

डायाफ्रामिक ब्रीद (Deep Breath Benefits) करने से फेफड़ों का विस्तार होता है जिससे ऑक्सीजन को ज्यादा अवशोषित किया जा सकता है। ऐसा करने से कोर्टिसोल का स्तर कम हो जाता है और इससे रक्तचाप के साथ ही ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम में सुधार आता है। इस तरह इससे शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ जाती है।

ओवरथिंकिंग से बचते हैं

गहरी सांस (Deep Breath Benefits) लेने से सोचने की क्षमता बढ़ जाती है और मन एकाग्र होता है। इससे ओवरथिंकिंग की समस्या भी दूर हो जाती है और जीवन जीने में एक अलग मजा आता है।

अच्छी नींद के लिए है बहुत लाभकारी

Deep Breath Benefits

नियमित रूप से ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम पर असर पड़ता है जिससे की शरीर शांत हो जाता है। ऐसा होने से गहरी और सुकून वाली नींद आती है। इससे मन शांत रहता है।

शरीर मे आती है ताकत

गहरी सांस (Deep Breath Benefits) लेने से शरीर मे ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन का प्रवाह होता है। ऐसा होने से शरीर के हर भाग में ऑक्सीजन सही से पहुँच जाता है और इससे शरीर मे एक नई ताकत महसूस होती है। इससे स्टेमिना भी बहुत बढ़ जाता है।

 

Leave a Comment