Dark Circles: किचन में मौजूद इन चीजों का प्रयोग कर काले धब्बों का करें उपचार

Dark Circles: डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे काले घेरे होना आज के समय मे आम बात है। आजकल के इस व्यस्त जीवन में लोग दिनभर कंप्यूटर पर घंटों काम करते हैं उसके साथ ही नींद कम लेते हैं और फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इस जीवनशैली में डार्क सर्कल (Dark Circles) के होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

कुछ आसान घरेलू नुस्खों से करें डार्क सर्कल को कम

आलू का रस है फायदेमंद

Dark Circles

आलू में विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की प्रचुर मात्रा में मौजूदगी रहती है। ये शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। आलू के रस का इस्तेमाल डार्क सर्कल (Dark Circles) को कम करने में भी किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले आलू को कद्दूकस करना है और उसमें से रस को निकाल लेना है। निकाले गए रस को रूई की मदद से आंखों के नीचे और आसपास के हिस्से पर लगाना है। ऐसा लगातार करने से डार्क सर्कल (Dark Circles) कम हो जाते हैं।

ठंडे टी बैग्स का कर सकते हैं इस्तेमाल

Dark Circles

रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में टी बैग्स में मौजूद कैफीन बहुत मददगार साबित होता है। इससे शरीर मे रक्त का प्रवाह सही से होने लगता है और इससे डार्क सर्कल्स भी कम हो जाते हैं। डार्क सर्कल्स (Dark Circles) को कम करने के लिए इस्तेमाल किए जा चुके ग्रीन टी बैग को आंखों के नीचे काले घेरे पर रखना है। इससे डार्क सर्कल्स को कम करने में बहुत मदद मिलती है।

ठंडा दूध है बहुत कारगर

Dark Circles

स्किन के लिए ठंडा दूध बहुत लाभदायक होता है। इसका उपयोग स्किन से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए भी किया जा सकता है। जैसे डार्क सर्कल्स में ठंडा दूध बहुत फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल्स (Dark Circles) कम हो जाते हैं। इसके इस्तेमाल के सही तरीके के बारे में बात करें तो एक कटोरी में ठंडा दूध लेकर रूई की मदद से उसे डार्क सर्कल्स पर लगाकर 10 मिनट तक रखना है। उसके बाद नॉर्मल पानी से उसे धो लेना है। इसका नियमित प्रयोग करने से डार्क सर्कल्स (Dark Circles) की समस्या ठीक हो जाती है।

 

 

 

Leave a Comment