Diabetes: अगर आपका भी शुगर लेवल अचानक बढ़ा जाता है तो आहार में शामिल करें यह 5 फल, मिलेंगे लाभकारी परिणाम

Diabetes: फलों (Fruits) में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनका सेवन करने से शरीर स्वस्थ (Healthy) रहता है। फलों में पाए जाने वाले तत्व कई तरह के बीमारियों से रक्षा प्रदान करते हैं। आज के समय मे मधुमेह (Diabetes) एक प्रकार से सभी को ग्रषित कर रहा है। इसका मुख्य कारण खराब दिनचर्या और भोजन में पौष्टिकता की कमी है। फलों के कुछ ऐसे किश्म हैं जिनका नियमित सेवन करने से मधुमेह (Diabetes) को बहुत हद तक कम किया जा सकता है।

अमरूद (Guava) का कर सकते हैं उपयोग

Diabetes

अमरूद का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अमरूद में प्रचुर मात्रा में विटामिन- ए (Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C), फॉलेट, पोटेशियम (Potassium) जैसे पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। इन तत्वों से मधुमेह (Diabetes) को बहुत हद तक रोका जा सकता है। अमरूद (Guava) का ग्लाइकैमिक इंडेक्स (Glycemic index) लो होने के कारण, इसका सेवन करके ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

जामुन (Jambolan) का सेवन भी है फायदेमंद

Diabetes

मधुमेह (Diabetes) के मरीज जामुन का सेवन कर सकते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करके ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। जामुन (Jambolan) शरीर के लिए कई तरीको से फायदेमंद साबित होता है।

सेब (Apple) को कर सकते हैं अपने डाइट में शामिल

Diabetes

सेब (Apple) का सेवन करने से भी मधुमेह (Diabetes) को बहुत हद तक कम किया जा सकता है। मधुमेह (Diabetes) के मरीजों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। सेब में सॉल्यूबल (Soluble Fibre) और इनसॉल्यूबल फाइबर (Insoluble Fibre) की मौजुदगी (Presence) होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में सहायता करते हैं।

कीवी (Kiwi) है सेहत के लिए पौष्टिक

Diabetes

कीवी (Kiwi) का सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं। इससे मधुमेह (Diabetes) में भी कमी आती है। कीवी में विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन-सी (Vitamin C) और एंटी-ऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) की भरपूर मात्रा में मौजुदगी होती है, जिससे शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

संतरा (Orange) है मददगार

Diabetes

संतरा (Orange) भी मधुमेह (Diabetes) के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमे प्रचुर मात्रा मे फाइबर (Fibre), विटामिन सी (Vitamin C), फॉलेट और पोटेशियम (Potassium) की मौजुदगी होती है, जिसकी मदद से मधुमेह (Diabetes) को कम किया जा सकता है।

Leave a Comment