Cholesterol के बढ़ने से हो सकती है कई बीमारियां, इन बातों का ख्याल रख करें खुद का बचाव

Foods With Low Cholesterol​: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का लेवल बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदेह होता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ गया है तो आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कंट्रोल कर सकते हैं। वैसे आपको बता दें कि हाई कोलेस्ट्रॉल से स्ट्रोक (Stroke) का खतरा बहुत हद तक बढ़ जाता है जोकि बहुत खतरनाक है।

कुछ जरूरी बातों का रखें ख्याल

Cholesterol- फैटी मीट का सेवन करने से बचे

मीट में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की बहुतायत मात्रा में उपस्थिति होती है। लेकिन इन सब के बीच इनमें सैचुरेटेड फैट भी मौजूद होता है जो शरीर को नुकसान पहुँचाता है। ज्यादा सैचुरेटेड फैट का सेवन करने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है।

शुगर युक्त चीजों का सेवन कम करें

Cholesterol

डाइट में मीठी और एडेड शुगर वाली चीजों का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि इनका ज्यादा सेवन करने से शरीर मे गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटने लगती है और बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा बढ़ जाती है। आप एडेड शुगर वाली चीजों के बदले में मीठे फलों का सेवन कर सकते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

फाइबर युक्त चीजों का करें सेवन

सैचुरेटेड फैट युक्त चीजों का सेवन करने से बचें। वहीं शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए फाइबर युक्त चीजों का सेवन कर सकते हैं। इसका नियमित सेवन करने से शरीर मे मौजूद कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसका सेवन करने से वजन भी कम होता है और स्वास्थ्य भी ठीक रहता है।

इन चीजों का सेवन है स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

Cholesterol

नियमित रूप से ओट्स, बार्ली, सेब, बीन्स, फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स का सेवन करने से स्वास्थ ठीक रहता है और शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। Soluble fiber का सेवन करने से शरीर मे मौजूद कोलेस्ट्रॉल का लेवल सही रहता है और शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है।

हेल्दी फैट का सेवन है जरूरी

सैचुरेटेड फैट का सेवन न के बराबर करना चाहिए। वहीं डाइट में हेल्दी फैट का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है। इसके लिए नट्स, एवोकोडो और सीड्स आदि को खाया जा सकता है। शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए हेल्दी फैट को अपने डाइट में शामिल जरूर करें।

हरी सब्जियों का करें सेवन

Cholesterol

सब्जियां मानव शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती है। इनमें शरीर की जरूरत के हिसाब से सभी न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर को मजबूत और तंदरुस्त बनाते हैं। डाइट में  Cruciferous सब्जियों जैसे Broccoli और Cauliflower का होना बहुत फायदेमंद है। इनका सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है।

 

 

 

 

Leave a Comment