Calcium के लिए 1 ग्लास दूध के अलावा खाए यह 5 चीजें, आपके हड्डियों को देती है जरूरी पोषण और रखती है मजबूत

Calcium For Strong Bones: हड्डियों का मजबूत होना शरीर के लिए बहुत जरूरी है। उम्र के बढ़ने के साथ ही हड्डियां कमजोर होने लग जाती हैं। वैसे कई रिपोर्ट्स में भी कहा गया है कि 35 की उम्र के बाद शरीर मे कैल्शियम (Calcium) की कमी होने लगती है। ऐसे में सिर्फ एक ग्लास दूध शरीर मे कैल्शियम  की मात्रा को बढ़ाने में काफी नहीं है। एक ग्लास दूध पीने से शरीर को एक दिन के जरूरी लायक कैलिशयम का सिर्फ 25 प्रतिशत हिस्सा ही मिल पाता है।

वैसे आपको जानकारी के लिए बात दे कि हमारे शरीर को रोज 10000-1200 मिलीग्राम कैल्शियम (Calcium) की जरूरत होती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ होगा और आपके शरीर मे कैल्शियम की कमी भी नही होगी।

Calcium Rich- टोफू (Tofu) को कर सकते हैं अपने डाइट में शामिल

Calcium

टोफू में कैल्शियम (Calcium) की प्रचुर मात्रा में मौजुदगी रहती है। इसका सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है। कैल्शियम की बात करें तो 200 ग्राम टोफू में लगभग 700 मिलीग्राम कैल्शियम मौजूद होता है। दिखने में यह पनीर की तरह लगता है। इसे डाइट में सब्जी या फिर सलाद के साथ शामिल करके कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है। टोफू (Tofu) में प्रोटीन (Protein), मैग्नीशियम (Magnesium) और फास्फोरस (Phosphorus) भी पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

योगर्ट (Yoghurt) का कर सकते हैं सेवन

Calcium

योगर्ट (Yoghurt) कैल्शियम का एक बेहतरीन श्रोत है। एक कप प्लेन योगर्ट में 300-350 मिलीग्राम कैल्शियम (Calcium) की मौजुदगी रहती है। इसका सेवन किसी भी समय किया जा सकता है। इसका सेवन करने से शरीर को फायदा होता है और शरीर स्वस्थ रहता है।

खा सकते हैं बादाम

Calcium

बादाम का नियमित सेवन करने से शरीर मे कैल्शियम (Calcium) की कमी को दूर किया जा सकता है। आपको बताते चलें कि एक कप बादाम में तकरीबन 300 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। आप बादाम को भिगोकर सुबह के समय खा सकते हैं। इससे आपके शरीर को फायदा होगा।

शीशम के बीज में होती है कैल्शियम (Calcium)

 

Calcium

शीशम के बीज में कैल्शियम (Calcium) की भरपूर मात्रा में मौजुदगी रहती है। इसके सिर्फ चार चम्मच में 350 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। आप इसका सेवन करके शरीर को होने वाले कैल्शियम की जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

काबुली चना को खाने से होगा फायदा

Calcium

काबुली चना को कैल्शियम (Calcium) की प्राप्ति के लिए खाया जा सकता है। इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है साथ ही इसमे कैल्शियम की भरपूर मात्रा में मौजुदगी रहती है। आपको बता दें कि दो कप काबुली चने में तकरीबन 240 मिलीग्राम कैल्शियम मिल जाता है।

Leave a Comment