Calcium Foods: Strong Bones चाहिए तो खाइये ये चार फूड्स, स्वास्थ्य को मिलेगा अत्यंत लाभ और शरीर बनेगा तंदरुस्त

Calcium Foods: हड्डियां मजबूत रहेंगी तो शरीर स्वस्थ होगा और शरीर के स्वस्थ रहने से कई तरह के बीमारियों से बचा जा सकता है। ऐसे में हड्डियों का मजबूत रहना बहुत जरूरी है। हड्डियों के मजबूत रहने से नॉर्मल एक्टिविटीज बरे आराम से किए जा सकते हैं। आज इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करके आपको अपने हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता मिलेगी। इन फूड्स (Calcium Foods) को अपने डाइट में शामिल करके आप इनका नियमित सेवन कर सकते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कर सकते हैं इन फूड्स (Calcium Foods) का सेवन

अंडे (Egg) खाने के फायदे:

Calcium Foods

अंडा स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। नॉन वेज फूड खाने वाले लोग इसका सेवन बरे चाव से करते हैं। अंडे में मौजूद प्रोटीन मांशपेशियों के साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत मददगार साबित होता है। अंडे को उबालकर खाने से शरीर को बहुत फायदा होता है।

दूध (Milk) का कर सकते हैं सेवन

कंप्लीट फूड यानी कि दूध (Milk) शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स (Calcium Foods) मौजूद रहते हैं जिसकी मदद से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। कैल्शियम रिच होने के कारण इसका नियमित सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) है बहुत लाभकारी

Calcium Foods

ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों के भंडार होते हैं। इसमें कैल्शियम की प्रचुर मात्रा में मौजूदगी रहती है। नियमित इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती और शरीर स्वस्थ रहता है। काजू, बादाम, अखरोट जैसे मेवे का सेवन नियमित रूप से किया जा सकता है। आपको बता दें की ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म रहती है, इसलिए समर सीजन में इसका सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Leafy Vegetables) का करें सेवन

पालक (Spinach) जैसी हरी सब्जियों को खाने से शरीर को कई पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। इसी प्रकार हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए शलजम की पत्तियां (Turnip Greens) और सलाद के तौर पर काले (Kale) का सेवन कर सकते हैं। इनका नियमित सेवन (Calcium Foods) करने से हड्डियों में मजबूती आती है और शरीर स्वस्थ बना रहता है।

यह भी पढ़े:-Copper Vessel Water पीने से शरीर को मिलती है गजब की ताकत, जाने इसके पीछे का साइंटिफिक कारण

 

Leave a Comment