Benefits of Soaking: बादाम और चने के अलावा इन चीज़ों को भिगाकर खाने से होते है कई फायदे, अभी पढ़े

Benefits of Soaking: अगर बीमारियों से दूर रहना है तो सबसे जरूरी है शरीर को स्वस्थ रखना। शरीर अगर स्वस्थ रहता है तो कई प्रकार के बीमारियों से वैसे भी बचा जा सकता है। खाने में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करने से शरीर को ज्यादा पोषक तत्व मिलते हैं और स्वास्थ्य ठीक रहता है। कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें रात भर भिगोकर रखने और फिर उनका सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है।

खून की कमी, थकान, कमजोरी और हड्डियों में कमजोरी आदि जैसी बीमारियों में इन चीजों का सेवन करने से बहुत लाभ होता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें रातभर भिगोने से उनका पोषण बढ़ जाता है और इनका सेवन करने से शरीर को अप्रत्याशित लाभ होता है।

मेथी के बीज का कर सकते हैं सेवन (Fenugreek Seeds)

Benefits of Soaking

मेथी के बीज में फाइबर की प्रचुर मात्रा में मौजुदगी रहती है और यह आंतों को साफ करने में काफी मददगार साबित होता है। इसका इस्तेमाल कब्ज के इलाज में किया जा सकता है। सुबह खाली पेट एक चम्मच मेथी के दानों को पानी में डालकर (Benefits of Soaking) नियमित सेवन करने से पाचन ठीक रहता है और शरीर स्वस्थ होता है। इसका इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों के द्वारा भी किया जा सकता है। ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद है।

खसखस है शरीर के लिए बहुत फायदेमंद (Poppy Seeds)

Benefits of Soaking

खसखस में फोलेट, थायमिन और पैंटोथेनिक एसिड की सबसे ज्यादा मौजुदगी रहती है। खसखस में विटामिन बी पाया जाता है जो चयापचय (Metabolism) को बढ़ाने में काफी मददगार होता है। इसका इस्तेमाल वजन को नियंत्रित करने में भी किया जा सकता है। इसका सेवन करके वजन को कम किया जा सकता है क्योंकि यह फैट कटर की तरह काम करता है। इसे भिगोकर खाने (Benefits of Soaking) से शरीर में जामा चर्बी को कम करने में बहुत मदद मिलती है।

अलसी के बीज के फायदे (Flax Seeds)

Benefits of Soaking

अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर मे कोलेस्ट्रॉल से होने वाली समस्या से निजात पाया जा सकता है। कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित व्यक्ति अलसी के बीज को भिगोकर (Benefits of Soaking) इसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि शरीर में अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में अलसी का बीज काफी मददगार साबित होता है। अलसी में डायटरी फाइबर की भी मौजुदगी रहती है, जो पाचन तंत्र को साफ और स्वस्थ रखने में सहायता करता है।

Leave a Comment