Green Tea: गलत तरीके से पीतें हैं तो होगा नुकसान, जाने ग्रीन टी के फायदे और पीने का सही तरीका

ग्रीन टी (Green tea) कई मामलों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तमाल लोग त्वचा के ग्लो को बढ़ाने और वजन घटाने (Weight loss) में करते हैं। ग्रीन टी की सहायता से जो शरीर को फायदा होता है उसका पता सभी को है, लेकिन इसे उपयोग करने का समय और सही तरीका सभी नही जानते हैं।

कई लोग ग्रीन टी (Green tea) को वजन घटाने (Weight loss) में ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए सुबह खाली पेट इसको पीते हैं। सुबह खाली पेट ग्रीन टी को पीने से बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है और वजन जल्दी कम होने लगता है। किंतु कई लोगो को ग्रीन टी खाली पेट डाइजेस्ट (Digest) नही हो पाता है और उन्हें परेशानी होने लगती है। इसीलिए आज हम आपको ग्रीन टी को पीने का सही तरीका (best way) और समय के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे।

इस तरीके से ग्रीन टी (Green tea) को पीना हो सकता है फायदेमंद

ग्रीन टी (Green tea) को भोजन करने से लगभग 1 घंटे पहले पीने से आपको काफी फायदा हो सकता है।

भोजन से तुरंत पहले ग्रीन टी को पीने से, इसमे मौजूद टैनिन कब्ज, पेट-दर्द या मिचली की समस्या आपके शरीर मे पैदा कर सकता है।

सुबह थोड़ा बहुत कुछ खा लेने के बाद ही ग्रीन टी को पीना चाहिए। खाली पेट इसे पीने से समस्या हो सकती है।

दिनभर में ज्यादा से ज्यादा 3 कप ग्रीन टी पीना चाहिए। ज्यादा ग्रीन टी पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है।

सोने से पहले ग्रीन टी को पीना अवॉयड करना चाहिए। इससे नींद आने में समस्या आ सकती है।

ग्रीन टी (Green tea) को पीने का सही समय सुबह और शाम है। रोज सुबह और शाम में ग्रीन टी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है।

सही समय पर पी सकते हैं ग्रीन टी (Best time to drink Green Tea)

सुबह में 10 बजे से लेकर 11 बजे के बीच मे पी सकते हैं ग्रीन टी।

शाम में नाश्ते के बाद लगभग 5 बजे से 6 बजे के बीच ग्रीन टी को पिया जा सकता है।

सोने से करीब 2 घंटे पहले ग्रीन टी को पीने से ज्यादा फायदा होता है।

भोजन से तकरीबन 1 घंटे पूर्व ग्रीन टी पी सकते हैं या भोजन करने के 2 घंटे के बाद ग्रीन टी को पीना उपयुक्त है।

अगर आप व्यायाम करते हैं तो इससे आधे घंटे पहले आप ग्रीन टी पी सकते हैं।

दिनभर में ग्रीन टी (Green tea) के कितने कप पी सकते हैं

Green Tea

दिनभर में कुल 3 कप ग्रीन टी (Green Tea) पीने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है। लेकिन अगर आप इससे ज्यादा इसका प्रयोग करते हैं तो आपक डिहाइड्रेशन हो सकता है। साथ ही आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि कैफीन का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से उल्टी, दस्त, पेट खराब जैसी कई प्रकार की बीमारी आपको हो सकती है। एक दिन में ग्रीन टी को ज्यादा पीने से शरीर में मौजूद कैल्शियम यूरीन के माध्यम से शरीर से बाहर चला जाता है और शरीर में कैल्शियम की कमी आ जाती है।

बहुत फायदेमंद है ग्रीन टी को पीना (benefits of drinking Green tea)

ग्रीन टी (Green Tea) में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होती है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देती है और इससे वजन कम करने में काफी आसानी होती है। ग्रीन टी को रेगुलर बेसिस पर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है और कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है। शोध में पाया गया है कि ग्रीन टी में कैटेचिन और कैफीन के मिश्रण की मौजुदगी रहती है जो वजन कम करने में बहुत ही फायदेमंद होता है।

मस्तिष्क को आराम पहुँचाती है ग्रीन टी

ग्रीन टी (Green Tea) को पीने से मस्तिष्क को आराम मिलता है और आपकी कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती है। ग्रीन टी एकाग्रता बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हो सकती है।

प्लाक को नियंत्रित करता है ग्रीन टी

ग्रीन-टी (Green Tea) बैक्टीरियल प्लाक (Bacterial Plank) को नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है। इसके द्वारा दांतों को खराब होने से बचाया जा सकता है। ग्रीन-टी में पॉलीफेनोल्स की मौजुदगी रहती है और ये एंटी-प्लाक एजेंट की तरह काम करते है। इसकी मदद से मुंह में प्लाक को जमने से रोका जा सकता है।

मधुमेह में ग्रीन टी होता है बहुत ज्यादा फायदेमंद

टाइप टू डाइबिटीज (Type Two Diabetes) के रोगियों को ग्रीन टी रोज पीना चाहिए। इससे उनको बहुत लाभ हो सकता है। ग्रीन टी में पैलीफेनाल पाया जाता है जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में काफी मददगार होता है।

Leave a Comment