Bael Juice पीने से शरीर को मिलती है ठंडक, यहां पढ़े इससे होने वाले जबरदस्त फायदों की डिटेल्स

Bael Juice Benefit In Summer: गर्मी जैसे-जैसे बढ़ती जा रही है लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। इन्ही सब में बेल का जूस (Bael Juice) भी है जो शरीर के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही इसे पीने से गर्मी से राहत भी मिल जाती है। इसका सेवन करने से लू नहीं लगती है। इसके साथ ही गर्मी से बचने के लिए लोग इसे रामबाण इलाज मानते हैं।

इसका नियमित सेवन करने से कब्ज की समस्या भी ठीक हो जाती है साथ ही इससे खून को साफ करने में भी बहुत मदद मिलती है। बेल के जूस हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है। आज हम आपको गर्मी के मौसम में बेल के जूस (Bael Juice) का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Bael Juice है इम्यूनिटी बूस्टर

Bael Juice

गर्मी के मौसम में बेल का जूस (Bael Juice) पीने से इम्यूनिटी बहुत मजबूत हिती है। इम्यूनिटी के मजबूत होने से शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाया जा सकता है। अच्छी इम्यूनिटी होने से शरीर मे होने वाले रोगों से लड़ा जा सकता है। बेल के जूस में  प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन C जैसे पोषक तत्वों की बहुतायत मात्रा में उपस्थित रहती है।

खून को साफ करने में है बहुत मददगार

Bael Juice

खून को साफ करने के लिए नियमित रूप से बेल के जूस (Bael Juice) का सेवन किया जा सकता है। यह खून साफ करने में बहुत फायदेमंद है। खून साफ करने के लिए आपको बाजार में कई किस्म की दवाइयां भी मिल जाएंगी, लेकिन बेल का जूस प्राकृतिक तौर पर खून को साफ करता है।

दिल की बीमारियों को दूर करता है बेल का जूस

Bael Juice

बेल का जूस (Bael Juice) दिल की बीमारियों को कम करने में भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। अगर बेल के जूस में थोड़ा सा घी मिलकार सेवन करें तो इससे शरीर और दिल को काफी फायदा होता है। इसका सही तरह से इस्तेमाल करके दिल की बीमारियों को दूर किया जा सकता है। इससे हार्ट अटैक की समस्या बहुत हद तक कम हो जाती है।

महिलाओं के लिए है रामबाण

Bael Juice

महिलाओं के लिए बेल के जूस (Bael Juice) का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बहुत हद तक कम किया जा सकता है। स्तनपान करा रही महिलाओं के लिए भी बेल का जूस बहुत फायदेमंद होता है। बेल के जूस का नियमित सेवन करने से ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन बढ़ जाता है।

सेवन करने का सही समय:

Bael Juice

बेल के जूस (Bael Juice) का सेवन सुबह खाली पेट या फिर दोपहर के समय किया जा सकता है। किन्तु खाने के तुरंत बाद या फिर चाय-कॉफी के बाद बेल के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से शरीर को बहुत नुकसान हो सकता है।

 

Leave a Comment