Bad Odour: इन चीजों का सेवन छोड़ पाएं मुंह की बदबू से छुटकारा

Bad Odour: मुंह से आने वाली बदबू आपके साथ-साथ आपके सामने वाले को भी परेशान करती है। इन दिनों यह काफी आम हो गई है। कई लोग सुबह शाम ब्रश नहीं करते इसके कारण उनके मुंह से बदबू आती है। लेकिन कई बार ब्रश करने के बावजूद आपके मुंह से बदबू आती है। मुंह की दुर्गंध से लोग काफी परेशान होते हैं।

इसके कारण लोग आपके करीब आने से भी बचते हैं। अगर आपको इसके पीछे का सही वजह मालूम हो तो आप इसका इलाज करवा सकते हैं। कई लोगों को कई चीजें खाने और पीने का शौक होता है यह भी एक कारण है मुंह के बदबू का। तो चलिए जानते हैं कि आखिर वह कौन कौन से कारण है जिससे मुंह से बदबू आती है।

रिसर्च में पाया गया है कि मुंह से बदबू आने के लिए तीन प्रमुख कारण हो सकते हैं।

कॉफी का अधिक सेवन

भारत चाय पीने वालों का देश है। लेकिन इन दिनों कॉफी पीने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। कई लोग तो इसे खुद को हाय स्टैंडर्ड का साबित करने के लिए भी पीते हैं। आपको बता दें की अधिक मात्रा में कॉफी के सेवन करने से कई तरह की बीमारी हो सकती है। इस पेय में बहुत अधिक मात्रा में कैफीन पाया जाता है। यह आपके शरीर में पानी की मात्रा को कम करता है इससे आपके मुंह में बनने वाले स्लाइवर में कमी आ जाती है। यही वजह है कि आपके मुंह में कीटाणुओं की संख्या बढ़ती है और मुंह से बदबू आने लगती है।

Bad Odour

Bad Odour- कम पानी पीना

आपको पता ही होगा कि हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी से बना हुआ है। इसलिए हमारे शरीर में पानी की कमी कभी नहीं होनी चाहिए। पानी की कमी से हम डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा पानी की कमी से हमारे मुंह में सलाइवा भी कम बनता है और सूखे मुंह में कीटाणुओं की संख्या काफी तेजी से बढ़ती है।

यह कीटाणु मुंह में बदबू पैदा करते हैं। कई बार आपके दांत में खाना फस जाता है, जिसके कारण कैविटी की समस्या उत्पन्न होती है। अगर आप खाना खाने के बाद अच्छी मात्रा में पानी नहीं पीते तो यह आपके पाचन तंत्र के साथ-साथ कई बीमारी का कारण भी बन सकता है। आपको बता दें कि अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो खाना खाने के बाद हल्के गर्म पानी में नमक डाल कुल्ला करें। यह आपके मुंह के बदबू को बहुत हद तक कम कर देगा।

अच्छी नींद न लेना

जिन लोगों को अच्छी नींद नहीं आती है या फिर वह डिप्रेशन के शिकार होते हैं तो उनके मुंह से भी काफी बदबू आती है। अगर आपको नींद की समस्या है तो सॉलिड से ज्यादा लिक्विड डाइट ले। आप नारियल पानी या फिर नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं। अच्छी नींद के लिए योगा करने के साथ अच्छी एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। यह आपके स्लीप साइकिल के साथ-साथ मुंह की बदबू की समस्या को भी दूर कर देगा।

 

 

Leave a Comment