Appetite Loss Problem: कम लगने लगी है भूख, तो शरीर के हो सकती है इस न्यूट्रीशन की कमी

Appetite Loss Problem: इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में जहां सभी काफी व्यस्त हैं। इसमें उन्हें कई बार ऐसी समस्याएं हो जाती हैं जिनका उन्हें पता भी नहीं होता है। इसी में से एक समस्या है भूख न लगना। इसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है। आप काम करने में थक ने लगते हैं, वही वजन भी काफी तेजी से कम होने लगता है।

ऐसी हालत में आपका शरीर धीरे-धीरे कमजोर होता जाता है। भारत के कई न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने कहा है कि अगर आपको भूख नहीं लगती या इसमें कमी आ रही है तो आपके शरीर में जिंक (Zinc) की कमी हो सकती है।

Zinc में ऐसा क्या है

जैसे कि कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। वैसे ही जिनक भी हमारे शरीर का एक अहम न्यूट्रिएंट है। जिंक हमारे दिल को स्वस्थ रखने, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने और त्वचा को तब तो तरो ताजा बनाए रखने मदद करता है। यह हमारी इम्यूनिटी को भी काफी बूस्ट रखता है। अगर आप भूख ना लगने की समस्या से ग्रस्त हैं तो अपने फूड्स में जिंक युक्त खाने को भरपूर मात्रा में शामिल करें।

Appetite Loss Problem

ये है जिंक की कमी के लक्षण

अगर आपको जानना है कि आपके शरीर में जिंक की कमी है या नहीं तो आप इन लक्षणों से जान सकते हैं। अगर आपको भूख कम लगता है, वजन में कमी आ रही है, कमजोरी महसूस हो रहा है, मेंटल हेल्थ ठीक नहीं, बार बार दस्त हो जाती है, बालों का झड़ना बढ़ गया है, घाव देरी से बढ़ता है और स्वाद या गंध का पता नहीं चलता तो आपके शरीर में जिंक की कमी हो सकती है।

ये है जिंक से भरपूर खाने

अगर आपके शरीर में जिंक जैसे न्यूट्रिएंट की कमी हो गई है, तो आप अपने प्रतिदिन के भोजन में दही, काजू, सफेद चना, तरबूज के बीज और भी कई जिंक युक्त पदार्थ को शामिल कर सकते हैं। यह आपके शरीर में जिंक की मात्रा को बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य रखने में भी मदद करेंगे ।

 

Leave a Comment