Amla Benefits: आंवले के सेवन से इन बीमारियों का होगा खात्मा, पढ़ें इसके लाभकारी गुण

Amla Benefits: आंवला मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों के साथ ही शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होता है। इसका सेवन डायबिटीज में भी किया जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज के दौरान शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और कई बीमारियों से लड़ने में शरीर को सक्षम बनाते हैं। आंवला (Amla Benefits) शरीर के ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही मेटाबोलिज्म को भी ठीक करने में बहुत मददगार है। आज हम आपको आंवले का चोखा बनाने से लेकर इसके सेवन के बारे में बताएंगे। आंवले का चोखा का नियमित सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है और इसका सेवन करने से कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

आंवले का चोखा बनाने का तरीका (Amla Chokha Recipe)

Amla Benefits

आंवले (Amla Benefits) का चोखा शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसे बनाने के लिए 7 से 8 आंवले को उबाल कर उसमे से बीज को निकाल लेना है। इसके बाद 4 से 5 लहसुन की कलियां और 1 से 2 हरी मिर्च को तवे पर गर्म करके उसे कूट लेना है। उसके बाद उबले हुए आंवले (Amla Benefits) को मैश करके उसमें कुटे हुए लहसुन और हरी मिर्च को मिला लेना है। उसके बाद उस मिक्सचर में एक छोटा चम्मच सरसों का तेल डाल देना है। फिर उसमें स्वादानुसार नमक और धनिया की पत्तियों को डाल कर सबको अच्छी तरह मिक्स कर लेना है।

आंवले का चोखा डायबिटीज में है बहुत फायदेमंद

Amla Benefits

आँखे रहती हैं स्वस्थ

आँखों की समस्या डायबिटीज के दौरान बहुत बढ़ जाती है। इस दौरान आंवले (Amla Benefits) का चोखा खाने से आँखों के स्वास्थ्य ठीक हो जाता है और इससे डायबिटीज भी कंट्रोल में रहता है। आपको बता दें कि आंवले में विटामिन ए की भरपूर मात्रा में मौजूदगी रहती है जो शरीर के साथ ही आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

डायबिटीज में पाचनतंत्र को रखता है ठीक

आंवले (Amla Benefits) में फाइबर की प्रचुर मात्रा में मौजूदगी रहती है। इसका चोखा बनाकर उसका सेवन करने से पेट ठीक रहता है और इससे पेट से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर का मेटाबोलिज्म ठीक हो जाता है और कब्ज की समस्या भी इसके सेवन से ठीक हो जाती है।

 

 

 

Leave a Comment